Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Lossy

Lossy

Lossy file compression से काफी ज्यादा loss होता है data और quality में अगर उसकी तुलना करें original version से तब. Lossy compression typically associated होते हैं image files से, जैसे की JPEGs, लेकिन इन्हें इस्तमाल किया जाता है audio files के लिए भी जैसे की MP3s या AAC files. एक Image File की “lossyness” का पता चलता है उनके jagged edges या pixelated areas देखकर. वहीँ audio files में भी, lossyness पैदा करती है एक watery sound या audio की dynamic range को काफी कम कर देती है.

चूँकि lossy compression से data को remove कर दिया जाता है original file से, इसलिए अंतिम resulting file काफी कम जगह ग्रहण करती है disk में यदि इसकी तुलना करें original file के साथ तब. उदाहरण के लिए, एक JPEG image में Image की size को करीब 80% से ज्यादा कम कर दिया जाता है वो भी काफी कम noticeable effect के साथ. ठीक ऐसे ही, एक compressed MP3 file को size भी करीब one tenth होती है original audio file की तुलना में, वहीँ लेकिन इनके sound में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता है.

यहाँ पर में keyword “almost” का इस्तमाल किया हुआ है. JPEG और MP3 compression दोनों ही remove कर देते हैं data को original file से, जिसे की notice किया जा सकता है अगर उसपर काफी close examination किया जाये तब. दोनों ही compression algorithms allow करती हैं अलग अलग प्रकार की “quality settings,” जो की तय करती है कैसे file को compress किया जाये.

Quality setting में शामिल होता है एक trade-off वो भी quality और file size के बीच में. एक file जो की इस्तमाल करता है greater compression वो काफी कम space लेता है, लेकिन ये दिखने में या सुनने में उतना अच्छा नहीं होता है जितना की एक less compressed file होता है. कुछ image और audio formats allow करते हैं lossless compression, जो की file की quality को बिलकुल भी कम नहीं करती है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe