Hindi Me Jankari YouTube
Home JPEG (Joint Photographic Experts Group)

JPEG (Joint Photographic Experts Group)

JPEG एक बहुत ही popular image file format है, इसका Full Form होता है “Joint Photographic Experts Group.” वहीँ इसे commonly इस्तमाल किया जाता है digital cameras के द्वारा photos को store करने के लिए क्यूंकि ये support करता है 224 or 16,777,216 colors.

ये format support करती हैं बहुत से levels के compression, जो की इसे ideal बनाती है web graphics के लिए. ये 16 million possible colors एक JPEG image में, इन्हें produce किया जाता है 8 bits प्रत्येक color (red, green, और blue) के इस्तमाल से वो भी RGB color space में.

ये प्रदान करती है 28 या 256 values प्रत्येक के लिए इन तीनों colors के लिए, जो की मिलकर allow करती हैं 256 x 256 x 256 या 16,777,216 colors.

तिन values 0 की पैदा करती है pure black, वहीँ तीन values 255 की पैदा करती है pure white.

ये JPEG compression algorithm आसानी से कम कर सकती हैं file size एक bitmap (BMP) image की वो भी दस गुना, वहीँ almost बिना कोई degradation के quality में.

इसमें compression algorithm lossy होता है, जिसका मतलब की कुछ image quality खो जाता है compression process के दौरान.

यही कारण है की, professional digital photographers अक्सर चुनते हैं images को capture करने के लिए raw format जिससे की वो उनके photos को edit कर सकें highest quality possible में. वो typically export करते हैं pictures को JPEG (.JPG) images में जब वो उसे share या publish करते हैं web में.

Image Data के अलावा भी, JPEG files में शामिल है metadata जो की describe करता है contents उस file के. इसमें शामिल है image dimensions, color space, और color profile information, इसके साथ EXIF data भी.

ये EXIF data को अक्सर “stamped” किया जाता है image में एक digital camera के द्वारा और इसमें aperture setting, shutter speed, focal length, flash on/off, ISO number, और बहुत से दुसरे values भी शामिल होते हैं.

JPEG Format के Disadvantages

जहाँ JPEG format बहुत ही बढ़िया होती है digital photos store करने के लिए, वहीँ इसकी कुछ drawbacks भी हैं.

उदाहरण के लिए, ये lossy compression से कुछ issue उत्पन्न होते हैं जैसे की “artifacting,” जिसमें की image के कुछ हिस्से noticeably blocky नज़र आते हैं. ऐसा अक्सर तब होता है जब एक high compression setting का इस्तमाल किया जाये image को save करने के लिए.

वहीँ छोटे image और ऐसे images जिसमें की काफी सारे text हो तब ऐसे में GIF format का इस्तमाल किया जाता है एक बेहतर विकल्प के तोर पर. JPEG images भी transparency को support नहीं करती हैं.

इसकारण JPEG format एक ख़राब choice होता है non-rectangular images को save करने के लिए, खासकर अगर उन्हें publish किया जायेगा webpages में अलग background colors के साथ.

इन cases में PNG format, जो की support करता है transparent pixels जादा ideal होता है इस प्रकार के images के लिए.

NOTE: ये Joint Photographic Experts Group, जो की JPEG image format है, उन्होंने अपना सबसे पहला JPEG specification publish किया था सन 1992 में.

तब से यह organization ने काफी प्रकार के variation को develop किया ही, जिसमें शामिल हैं JPEG 2000 और JPEG XR. लेकिन इन सभी में standard JPEG format आज तक भी काफी popular रहा है.

File extensions: .JPG, .JPEG, .JFIF, .JPX, .JP2

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स