Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Navigation Bar

Navigation Bar

Navigation bar एक user interface element होता है एक webpage में जो की धारण करता है links वो भी दुसरे sections को website के. ज्यादातर cases में, navigation bar एक हिस्सा होता है main website template का, जिसका मतलब होता है ये display किया जाता है ज्यादातर जगहों (यानि की Website के pages में) में यदि सभी में न भी हो तब भी. इसका मतलब की चाहे कुछ भी हो और आप कोई भी page क्यों न देख रहे हों, आप navigation bar का इस्तमाल Websites में दुसरे sections को visit करने के लिए कर सकते हैं.

एक website navigation bar को most commonly display किया जाता है horizontal list of links के तोर पर व भी प्रत्येक page के top पर. ये हो सकता है header या logo के नीचे, लेकिन इसे हमेशा place किया जाता है main content से पहले किसी भी page में.

कुछ cases में, इस बात से sense बनता है की navigation bar को vertically रखा जाये प्रत्येक page के left side में. इस प्रकार की navigation bar को एक Sidebar भी कहा जाता है, चूँकि ये appear होता है primary content के side में. कुछ websites में दोनों एक horizontal navigation bar top पर और एक vertical navigation bar वो भी प्रत्येक page के left side में स्तिथ होता है.

ये navigation bar एक important element होता है एक website की design में चूँकि ये allow करता है users को quickly visit करने के लिए किसी भी section को एक Site के भीतर. अगर आपने कभी किसी एक website को visit किया हो जिसमें की कोई भी navigation bar न हो, तब आपने ये पाया होगा की ये बहुत ही कठिन होता है अपनी जरुरत की page को locate करने में.

यहाँ पर आपको बार बार “Back” Click करना पड़ सकता है next section में जाने के लिए यदि आप उसे visit करना चाहते हो तब. वहीँ thankfully, web design विगत कुछ वर्षों में काफी ज्यादा standardized हो गयी है और करीब सभी website में अब आपको एक navigation bar जरुर से दिखायी पड़ सकता है.

Developers अक्सर refer करते हैं navigation bar को “navbar” से.
« Back to Wiki Index
16,825FansLike
2,904FollowersFollow
616FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe