YouTube Subscription
Home Page Layout

Page Layout

Page layout refer करता है text, images, और दुसरे objects की arrangement को वो भी एक page के ऊपर. यह term का इस्तमाल पहले होता था desktop publishing (DTP) में, लेकिन अब इसे commonly इस्तमाल किया जाता है webpages के layouts को describe करने के लिए भी. Page layout techniques का इस्तमाल होता है customize करने के लिए Magazines के appearance को, newspapers, books, websites, और दुसरे प्रकार के publications में भी.

एक Printed या electronic document की page layout में शामिल होते हैं सभी elements page के. इसमें शामिल होता है page margins, text blocks, images, object padding, और किसी भी grids या templates का इस्तमाल जिससे की objects की positions को define किया जा सके page पर. Page layout applications, जैसे की Adobe InDesign और QuarkXpress, allow करते हैं page designers को modify करने के लिए सभी elements को एक printed publication के लिए.

Web development programs, जैसे की Adobe Dreamweaver और Microsoft Expression Studio allow करते हैं Web developers को create करने के लिए ऐसे ही similar page layouts जिन्हें की specifically design किया गया होता है Web के लिए.

चूँकि ऐसे तो बहुत से applications मेह्जुद हैं customized page layouts बनाने के लिए, इसलिए ऐसे में एक specific file format category की जरुरत भी होती है page layout file types के लिए. ये files काफ़ी ज्यादा similar होते हैं word processing documents के समान, लेकिन इनमें शामिल होते हैं additional page formatting information और दुसरे प्रकार की visual content भी.

« Back to Wiki Index
16,460FansLike
1,986FollowersFollow
499FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स