Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Quad-Core

Quad-Core

एक quad-core CPU के चार processing cores होते हैं एक single chip में. ये काफ़ी समान होता है एक dual-core CPU के तरह, लेकिन इसमें चार अलग processors (दो के जगह में) होते हैं, जो की instructions process करते हैं एक ही समय में.

Quad-core CPUs काफी ज्यादा popular हो गए हैं विगत कुछ वर्षों में जब स इन processors की clock speeds काफ़ी बढ़ गयी है. एक single CPU में multiple cores शामिल करें पर, chip manufacturers generate कर सकते हैं higher performance वो भी clock speed को बिना boosting किये ही. वहीँ performance gain को केवल तभी realize किया जा सकता है अगर computer’s software support करती हैं multiprocessing. ये allow करती हैं software को split करने में processing load को multiple processors (या “cores”) के बीच में, न की एक processor का इस्तमाल करने में एक समय में. अच्छी बात ये है की ज्यादातर modern operating systems और बहुत से programs support प्रदान करते हैं multiprocessing के लिए.

Quad-core CPUs के कुछ उदाहरण हैं, Intel Core 2 Quad, Intel Nehalem, और AMD Phenom X4 processors. इन Intel processors का इस्तमाल होता है Mac, Windows, और Linux systems में, वहीँ AMD processors का इस्तमाल केवल Windows और Linux systems में हो होता है. वैसे तो ये four cores काफी ज्यादा impressive दिखाई पड़ते हैं, लेकिन कुछ high end computers में दो quad-core CPUs का भी इस्तमाल होता है, जो की total में आठ processing cores की सुविधा प्रदान करते हैं. जो की सच में काफी ज्यादा core power होता है !

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe