Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Linux

Linux

Linux एक Unix-like operating system (OS) होता है जिसे की create किया है Linus Torvalds जी ने. Linux को pronounce किया जाता है “lih-nux”, न की “lie-nux”. Linus जी ने Linux को इस्तमाल develop किया क्यूंकि वो उस समय के मेह्जुदा Operating System Unix से खुश नहीं थे और उन्हें लगता था की वो कैसे इन्हें improve कर सकें. उन्होंने वही किया जो की उन्हें सही लगा, यानि की उन्होंने अपने लिए एक Operating System ही बना डाली.

जब Linus ने ख़त्म किया बनाना एक working version Linux की, तब उन्होंने उस OS को freely distribute भी कर दिया, जिससे उसकी popularity काफ़ी कम समय में बढ़ गयी. आज के समय में करोड़ों लोग Linux का इस्तमाल करते हैं दुनिया भर में. बहुत से computer जानकार इस Operating System को पसदं करते हैं क्यूंकि ये highly customizable होता है. वहीँ Programmers चाहें तो इसकी source code को modify भी कर सकते हैं और अपने लिए खुद का unique version भी बना सकते हैं Linux operating system की.

Web hosting companies अक्सर Linux ही install करते हैं अपने Web servers में क्यूंकि Linux-based servers बहुत ही सस्ते होते हैं उन्हें set up करने के लिए और साथ में उन्हें maintain करने के लिए भी, यदि हम इसकी तुलना Windows-based servers से करें तब. चूँकि Linux OS को मुफ्त में distribute किया जाता है, ऐसे में आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की licensing fees की जरुरत नहीं होती है. इसका मतलब की Linux servers करीब सेकड़ों के मात्रा में या हजारों की तादाद में websites host कर सकते हैं वो भी बिना किसी additional cost के ही. वहीँ दूसरी तरफ windows servers में आपको user licenses की जरुरत होती है प्रत्येक website host करने के लिए server में.

Linux उपलब्ध होती है काफी सारे distributions में. इनमें सबसे popular distributions में शामिल हैं Red Hat Enterprise, CentOS, Debian, OpenSUSE, और Ubuntu. Linux support करता है काफी सारे hardware platforms भी, जिनमें शामिल हैं Intel, PowerPC, DEC Alpha, Sun Sparc, और Motorola. चूँकि Linux compatible होती है बहुत सारे प्रकार के hardware, इसलिए Linux operating system की variations को इस्तमाल किया जाता है काफी सारे दुसरे electronic devices में भी computers को छोड़कर. उदाहरण के लिए, cell phones, cable boxes, और Sony’s PS2 और PS3 gaming consoles.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe