Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home QWERTY

QWERTY

QWERTY (जिसे की pronounce किया जाता है “quirty“) शब्द का इस्तमाल standard Western (या Latin-based) keyboards को define करने के लिए किया जाता है. अगर आप अपने keyboard की ओर ध्यान दें तब, पहले six letters वो भी numbers के नीचे होते हैं Q-W-E-R-T-Y, ऐसे में समझ लें की आपके पास एक QWERTY keyboard मेह्जुद हैं.

करीब करीब सभी keyboards जो की western hemisphere में इस्तमाल होते हैं उनमें आपको एक QWERTY layout देखने को मिलेगा. वहीँ कुछ देश थोड़े modified versions का इस्तमाल करते हैं, जैसे की Swedish keyboard, जिसमें की letters Å, Ä, और Ö शामिल होते हैं, वहीँ Spanish keyboard में, letters Ñ और Ç शामिल होते हैं. लेकिन फिर भी इन keyboards में QWERTY characters आपको upper-left corner में देखने को मिलेगा.

इतिहास

Original QWERTY keyboard layout को develop करीब 150 वर्षों पहले किया गया था वो भी Christopher Latham Sholes जी के द्वारा. इसे ज्यादा प्रसिद्धि मिली Sholes और Glidden typewriter के द्वारा, जिसे की initially produce किया गया था सन 1867 में. Remington ने इस typewriter के rights को खरीद लिया और उसमें कुछ छोटे बदलाव भी किये उन्हें mass-production करने से पहले एक updated version के रूप में सन 1974 में.

QWERTY layout का मुख्य लक्ष्य होता है most common keys को easily accessible (यही कारण है की Q आपको corner में दिखाई पड़ता है) बनाना. Vowels को एक साथ पास पास रखने पर, ये मदद करता है typewriters को उसे jamming से बचाने के लिए जब वो तेजी से typing कर रहे होते हैं.

वहीँ QWERTY keyboard की एक बड़ी competitor सामने यी सन 1932 में, जब August Dvorak ने develop किया एक नए layout को. उनकी design ने place किया सभी vowels और पांच ज्यादा इस्तमाल होने वाले consonants को middle row में.
इसमें लक्ष्य twofold था :

1) Most common keys को ज्यादा accessible बनाना जिससे की type करने में आसानी हो.

2) वहीँ एक alternating rhythm बन्ने में वो भी left और right हाथों के बीच में.

वहीँ भले ही Dvorak keyboard technically ज्यादा efficient था, लेकिन early 1900s में भी, लोगों ने नए new keyboard layout को सीखने में रूचि नहीं दिखाई. जिससे हुआ ये की QWERTY layout जीवित रहा करीब डेढ़ शो वर्षों से भी ज्यादा. इसे आप प्राय सभी जगहों में देख सकते हैं जैसे की typewriters, desktop computers, laptops, और touchscreen devices जिन्हें हम आज भी इस्तमाल करते हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
669FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe