Keyboard क्या है और कितने प्रकार के होते है?

Keyboard क्या है? आपने जरुर Keyboard का इस्तमाल किया होगा. क्यूंकि अगर आप एक computer या फिर कोई laptop का इस्तमाल किया होगा तब आपके typing के लिए Keyboard का इस्तमाल जरुर किया होगा. पर आप में से ऐसे बहुत लोग होंगे जिन्हें की Keyboard के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए ये post कीबोर्ड क्या है (What is Keyboard in Hindi) उन लोगों को बहुत सहायक होगा समझने के लिए.

यदि आपको Computer के बारे में पहले से पता है तब आपको keyboard क्या होता है और क्यूँ इस्तमाल किया जाता है के विषय में जानकारी होगी. वैसे में आपको बता दूँ की Computer keyboard का इस्तमाल हम computer में data entry करने के लिए करते है. इसके साथ हम इसके मदद से typing भी कर सकते है. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Keyboards क्या है और इसके कितने प्रकार है के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपके सारे doubts clear हो जाये. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते है और जानते है की ये Keyboards in hindi.

कीबोर्ड क्या है (Keyboard in Hindi)

Keyboard Kya Hai in Hindi

Keyboard एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है Computer का. यह एक Input device है. इसका इस्तमाल मुख्य रूप से computer में commands, text, numerical data और दुसरे प्रकार के data को enter करने के लिए किया जाता है. एक user computer के साथ बातचीत करने के लिए input devices जैसे की keyboard और mouse का इस्तमाल करते है. इसके बाद ये entered data को machine language में बदल दिया जाता है जिससे की CPU उस data और instructions को समझ सके जो की input devices से आ रहा है.

कैसे Keyboard को Computer के साथ connect किया जाता है

यदि हम पहले समय की बात करें तब Keyboard को computer के साथ connect करने के लिए PS/2 या serial connector का इस्तमाल किया जाता था. लेकिन यदि में अभी की बात करूँ तब अभी USB (universal serial bus) और wireless connectors का इस्तमाल किया जाता है. इन्हें connect करना अब बहुत ही आसान हो गया है. Wiress Keyboard का जो disadvantage है वो ये की इसमें हमें बार बार battery बदलना पड़ता है. वरना ये ज्यादा portable है दुसरे keyboards की तुलना में.

Keyboard Layout के प्रकार

बहुत से अलग अलग प्रकार के keyboard layouts मेह्जुद है जिन्हें की region और language के हिसाब से manufacture किया जाता है. आज में आप लोगों को उन्ही types के विषय में बताने वाला हूँ.

QWERTY: इस layout को दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तमाल में लाया जाता है और इसे पहले की 6 letters के अनुसार ही नामित किया गया है जो की आप पहले की top row में देख सकते है. इसे प्राय सभी देशों में इस्तमाल में लाया जाता है. इसे इतना ज्यादा इस्तमाल में लाया जाता है की बहुत से लोग ये सोचते है की यही एक प्रकार का ही keyboard मेह्जुद है.

AZERTY: इसे France में develop किया गया है, एक दुसरे variation के हिसाब से QWERTY layout का और इसे standard French keyboard भी माना जाता है.

DVORAK: इस layout को finger movement को कम करने के लिए बनाया गया है जिससे QWERTY और AZERTY keyboard की तुलना में इसमें ज्यादा जल्दी और fast type किया जा सकता है.

अगर में अभी की बात करूँ तब वर्तमान समय में जिन Keyboard का use किया जाता है, वे अधिकतर ‘QWERTY’ ही होते है.

Keboard के पांच Categories के Keys

एक Computer के keyboard में बहुत सारे letters, numbers, symbols और commands button के shape में स्तिथ रहते है, और इनमें से सही किसी न किसी specific category को belong करते है. इसलिए यदि आपको ये पता चल जाये की कोन सी key किस category की है तब आप आसानी से उनके function के बारे में जान सकते है. कुछ keyboards में special keys मेह्जुद होते है वहीँ कुछ में नहीं होते, लेकिन सभी keyboards में समान alphanumerical keys जरुर होते है.

Alphanumeric Keys
सभी keyboard में एक set of keys मेह्जुद होती है जिसे की alphanumeric keys कहा जाता है. इस term “alphanumeric” का मतलब होता है की either letters या फिर numbers, लेकिन symbols या command keys नहीं होता है. ये number keys keyboard के दो अलग अलग हिस्सों में मेह्जुद रहता है :- एक की ये letters के ऊपर और दूसरा की ये letters के दायीं और. ये number keys जो की letters के ऊपर दिखाई पड़ती है वो symbol keys की double होती है. अगर आप Shift button को press करें और number को hold करें तब उस number key में जो भी symbol होगा वो type हो जायेगा. Keyboard के top row पर letters जैसे की “Q,W,E,R,T and Y” होते है. इसीलिए cellphones में स्तिथ keypads को QWERTY Keypads कहते है.

Punctuation Keys
Punctuation keys उन्हें कहा जाता है जो की punctuation marks के साथ relate करते है. उदहारण के लिए “comma key,” “question mark key,” “colon key” और “period key.” ये सारे keys, letter keys के right side में स्तिथ होते है. Number keys के जैसे ही अगर आप punctuation key को hold कर shift को दबाएँ तब दुसरे function का इस्तमाल कर सकते है.

Navigation Keys
Keyboard में navigation keys letter keys और numbers keys के बिच दिखाई पड़ते है वो भी keyboard के दायीं और. Navigation keys में मुख्य रूप से चार arrows होते है: up, down right और left. ये keys cursor को display screen में mouse के तरह move कराते है. इसके साथ आप इन navigation keys का इस्तमाल website history को scroll करने के लिए कर सकते है.

Command Keys और Special Keys
Command keys उन keys को कहा जाता है जो की command देते है जैसे की on “delete,” “return” और “enter.” ये आपके keyboard के ऊपर निर्भर करता है की उसमें special keys मेह्जुद है या नहीं. उदहारण के लिए volume को ऊपर निचे करने के लिए, videos को आगे पीछे करने के लिए इत्यादी. दुसरे जो special keys है वो है “caps lock key,” “shift key” और “tab key.”

Keys के प्रकार

यहाँ पर में आप लोगों को keyboard में स्तिथ अलग अलग प्रकार की keys के बारे में जानकारी दूंगा और उनके इस्तमाल के विषय में भी बताऊंगा. एक सामान्य Keyboard में keys को कार्य के आधार पर निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है. जिनका वर्णन कुछ इस प्रकार है.

Keyboard Kya Hota Hai

1. Function Keys
Function Keys Keyboard में सबसे ऊपर होती है. इन्हें Keyboard में F1 से F12 तक लिखा जाता है. Function Keys का उपयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है. इनका हर प्रोग्राम में अलग कार्य होता है.

2. Typing Keys
सबसे अधिक इस्तमाल इन्ही keys का होता है. Typing keys में दोनो तरह की keys (alphabet और numbers) शामिल होती है, इन्हे सामुहिक रूप में Alphanumeric keys कहा जाता है. Typing keys में सभी तरह के symbols तथा punctuation marks भी शामिल होते है.

3. Control Keys
इन keys को अकेले या अन्य keys के साथ कोई निश्चित कार्य करने में इस्तेमाल किया जाता है. एक सामान्य Keyboard में अधिकतर Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key का उपयोग Control keys के रूप में किया जाता है. इनके अलावा Menu key, Scroll key, Pause Break key, PrtScr key आदि keys भी control keys में शामिल होती है.

4. Navigation Keys
Navigation keys में Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि keys होती है. इनका use किसी document, webpage आदि में इधर-उधर जाने में होता है.

5. Indicator Lights
Keyboard में तीन तरह की Indicator light (संकेतक) होती है. Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock.जब Keyboard में पहली light जली होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad चालु है, और यदि ये बंद हो तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad बंद है. दूसरी, light हमें letters के Uppercase और Lowercase के बारे में संकेत करती है. जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है, और जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है. तीसरी, जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है. यह हमें scrolling के बारे में संकेत करती है.

6. Numeric Keypad
इन्हे हम Calculator keys भी कह सकते है, क्योंकि एक Numeric keypad में लगभग (कुछ अतिरिक्त) एक calculator के समान ही keys होती है. इनका इस्तेमाल numbers लिखने में किया जाता है.

Computer के keyboard key और उनके explanations

Key/SymbolExplanation
WindowsPC keyboards में एक Windows key होता है जो की एक four-pane window के तरह दिखाई पड़ता है
CommandApple Mac computers have a command key.
MenuPC keyboards also have a Menu key that looks like a cursor pointing to a menu.
EscEsc (Escape) key
F1 – F12Information about the F1 through F12 keyboard keys.
F13 – F24Information about the F13 through F24 keyboard keys.
TabTab key
Caps lockCaps lock key
ShiftShift key
CtrlCtrl (Control) key
FnFn (Function) key
AltAlt (Alternate) key (PC Only; Mac users have Option key)
SpacebarSpacebar key
ArrowsUp Down Left Right Arrow keys
Back SpaceBack space (or Backspace) key
DeleteDelete or Del key
EnterEnter key
Prt ScrnPrint screen key
Scroll lockScroll lock key
PausePause key
BreakBreak key
InsertInsert key
HomeHome key
Page upPage up or pg up key
Page downPage down or pg dn key
EndEnd key
Num LockNum Lock key
~Tilde
`Acute Back quote grave grave accent left quote open quote or a push
!Exclamation mark Exclamation point or Bang
@Ampersat Arobase Asperand At or At symbol
#Octothorpe Number Pound sharp or Hash
£Pounds Sterling or Pound symbol
Euro
$Dollar sign or generic currency
¢Cent sign
¥Chinese/Japenese Yuan
§Micro or Section
%Percent
°Degree
^Caret or Circumflex
&Ampersand Epershand or And
*Asterisk mathematical multiplication symbol and sometimes referred to as star.
(Open parenthesis
)Close parenthesis
Hyphen Minus or Dash
_Underscore
+Plus
=Equal
{Open Brace squiggly brackets or curly bracket
}Close Brace squiggly brackets or curly bracket
[Open bracket
]Closed bracket
|Pipe Or or Vertical bar
\Backslash or Reverse Solidus
/Forward slash Solidus Virgule Whack and mathematical division symbol
:Colon
;Semicolon
Quote Quotation mark or Inverted commas
Apostrophe or Single Quote
<Less Than or Angle brackets
>Greater Than or Angle brackets
Comma
.Period dot or Full Stop
?Question Mark

कुछ मुख्य Control Keys और उनका उपयोग

1. Esc Key
Esc Key का इस्तमाल वर्तमान में चल रहे किसी भी task को cancel करने के लिए किया जाता है. इसका पूरा नाम Escape Key है.

2. Ctrl Key
Ctrl Key का पूरा नाम Control Key है. इसका इस्तमाल Keyboard Shortcuts में किया जाता है.

3. Alt Key
Alt Key का पूरा नाम Alter Key है, इसका इस्तमाल भी Keyboard Shortcuts में किया जाता है.

4. Window Logo Key
इस Key का use Start Menu को Open करने के लिए किया जाता है.

5. Menu Key
Menu Key mouse के Right Click के समान ही कार्य करती है. यह किसी चुने हुए प्रोग्राम से संबंधित विकल्पों को open करती है.

6. PrtScr Key
Computer Screen की Image लेने के लिए इस Key का उपयोग किया जाता है.

Navigation Keys का उपयोग

1. Arrow Keys
Arrow Keys चार होती है- Up Arrow, Down Arrow, Left Arrow तथा Right Arrow. इनका इस्तमाल cursor और Webpage को Arrows कि दिशा में सरकाने के लिए किया जाता है.

2. Home Key
Home Key का इस्तमाल cursor को किसी दस्तावेज के शुरूआत मे लाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से एक Webpage और Document के एक दम शुरूआत में आ सकते है.

3. End Key
End Key का इस्तमाल cursor को किसी दस्तावेज के आखिर मे लाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से एक Webpage और Document के एक दम नीचे जा सकते है.

4. Insert Key
Insert Key का इस्तमाल Insert mode को On तथा Off करने के लिए किया जाता है.

5. Delete Key
Delete Key का इस्तमाल Cursor के बाद के text, select किए हुए text तथा files एवं folder को delete करने के लिए किया जाता है.

6. Page Up Key
Page Up Key का इस्तमाल Cursor एवं किसी page को कुछ ऊपर सरकाने के लिए किया जाता है.

7. Page Down Key
Page Down Key का इस्तमाल Cursor एवं किसी page को कुछ नीचे सरकाने के लिए किया जाता है.

Numeric Keypad का उपयोग

Numeric Keypad Keyboard के दांये तरफ होता है. इसमें 0 से 9 तक संख्याए होती है. साथ ही गणीतिय चिन्ह- addition, subtraction, division, multiplication तथा decimal चिन्ह भी होते है.

Numeric Keypad का इस्तमाल संख्याए लिखने के लिए किया जाता है. ये संख्याएं Keyboard में दूसरी जगह भी होती है, लेकिन Numeric Keypad से इन्हे जल्दी से लिखा जा सकता है. इसके अलावा Numeric Keypad का use Navigation Keys की तरह भी कर सकते है. Numeric Keypad को इस्तेमाल करने के लिए Num Lock को On रहना चाहिए.

Frequently Asked Questions

Keyboard में कितने function keys होते है?
आजकल के traditional PC keyboards में 12 function keys होते है, F1 से F12 तक. वहीँ Apple desktop computer keyboards में 19 function keys, F1 से F19 तक.

Numeric keypad में कितने keys होते है?
ज्यादातर desktop computer keyboards में एक numeric keypad होता है, और अगर आप सारे numbers और symbol को count करें तब उसमें 17 keys होते है वहीँ Apple keyboard में 18 keys.
Laptops का screen छोटा होने के कारण usually उनमें numeric keypad नहीं होती है.

Keyboard में कितने number keys होते है?
आमतोर से एक keyboard में 10 number keys होते है, 1 से 0 तक.

Keyboard में कितने alphabetic keys होते है?
एक keyboard में 26 alphabetic keys होते है.

Keyboard में कितने symbols स्तिथ होते है ?
एक English QWERTY keyboard में लगभग 40 symbols (e.g., @, #, $, and % जो की letter और numbers नहीं होते है ) होते है 28 keys के ऊपर. ये अंतर इसलिए क्यूंकि कुछ keys में दो से ज्यादा भी symbols होते है.

Keyboard में कितने rows के keys मेह्जुद होते है ?
अगर हम शुरू से हिसाब करें तब लगभग छह rows of keys होते है. इनमें से तीन rows में alphabetic letters स्तिथ होते है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को कीबोर्ड क्या है (Keyboard in Hindi) और ये कितने प्रकार के है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को information about keyboard in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते है. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख कीबोर्ड क्या है इन हिंदी कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

HindiMe Community

3 COMMENTS

  1. Thank for this good article. Sir aapne keyboard ke bare me bahut achha describe kiya hai padhkar achha lga.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here