Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home RDF (Resource Description Framework)

RDF (Resource Description Framework)

RDF का Full Form होता है “Resource Description Framework.” RDF एक प्रकार का specification होता है जो की define करता है की कैसे metadata, या descriptive information, को format करना चाहिए. ये RDF model इस्तमाल करता है एक subject-predicate-object format, जो की एक standardized तरीका है किसी चीज़ को describe करने के लिए.

उदाहरण के लिए, एक RDF expression में लिखा होता है, “इस computer में एक hard drive है जो की store करती है 250GB.” इसमें “The computer” subject होती है, वहीँ “एक ऐसा hard drive जो की store करता है” इसमें predicate होता है, और “250GB” इसमें object होता है.

RDF formatting का इस्तमाल RSS feeds में होता है, जिसमें की web pages की short descriptions भी मेह्जुद होती है. ये RDF standard मदद करने के साथ साथ इस बात को ensure करती है की प्रत्येक description में शामिल होना चाहिए subject, predicate, और object जो की बेहद जरुरी है page की content को describe करने के लिए.

वैसे तो हम इंसानों को descriptions की जरुरत नहीं होती है formatted होने के लिए वो भी एक specific way में, वहीँ computers को इस प्रकार की standard formatting से काफी मदद मिलती है. उदाहरण के लिए, ये आसान बनाती है computer systems को जिससे की वो sort और index कर सकें RSS feeds को वो भी RDF descriptions के आधार पर. इसमें end result ज्यादा accurate होते हैं जब लोग search कर रहे होते हैं articles को keywords के इस्तमाल से.

« Back to Wiki Index
16,736FansLike
2,904FollowersFollow
581FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe