Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Schema

Schema

एक schema असल में एक outline, diagram, या model होता है. Computing की बात करें तब, schemas को अक्सर इस्तमाल किया जाता है अलग अलग प्रकार के data के structure को describe करने के लिए. दो सबसे ज्यादा common उदाहरण है जो की हैं database और XML schemas.

1. Database Schema

एक database schema describe करता है tables और corresponding fields जो की एक database में मेह्जुद होता है. इसे display किया जाता है एक list of tables के हिसाब से जिसमें की एक sublist of fields मेह्जुद होता है वो भी associated data type के साथ.

वैसे तो commonly, database schemas को display किया जाता है visual diagrams के हिसाब से. वहीँ Boxes represent करता है individual tables और lines जो की show करता है की कैसे tables connected होते हैं. कुछ cases में, ये lines में शामिल होते हैं arrowheads जो की indicate करते हैं flow of data को. Database schemas में comments भी शामिल होते हैं जो की describe करते हैं प्रत्येक table और individual fields के purpose को.

2. XML Schema

एक XML schema define करती है उन elements को जो की एक XML file में मेह्जुद होते हैं. ये प्रदान करती है एक specific structure वो भी XML data के लिए, जो की काफी जरुरी होता है जब XML Files की sharing की जाती है multiple systems के बीच में.

एक XML schema को define करने से वो ये ensure करता है की एक XML document या feed में किसी भी प्रकार का unknown values मेह्जुद न हो, जो की बाद में parsing errors उत्पन्न कर सकता है. नीचे में एक उदाहरण दिया गया है एक XML schema की, या XML schema definition (XSD) की.

Schemas को most commonly इस्तमाल किया जाता है databases और XML files को describe करने के लिए, लेकिन इनका इस्तमाल दुसरे प्रकार की data को describe करने के लिए भी इस्तमाल किया जाता है. उदाहरण के लिए, एक game developer define करता है एक schema वो भी 3D objects को describe करने के लिए जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है एक video game में. एक software developer इस्तमाल करता है एक schema जिससे की वो describe कर सकें एक File Format के structure को जिसे की एक application में इस्तमाल किया गया हो.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe