Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Scroll Wheel

Scroll Wheel

Computer windows उतने भी बड़े नहीं होते है की वो एक समय में पूरा content को नहीं दिखा सकते हैं. ऐसे में आपको जरूरत है की आप scroll करें जैसे जैसे आप window में नीचे नीचे जाते हैं जिससे की आप सभी contents को देख पायें. Traditionally, इस प्रकार के कार्य को करने के लिए slider को click और drag करना होता है वो भी scroll bar के भीतर. आजकल तो Mouse में ही scroll wheels होते हैं जो की scrolling process को काफ़ी आसान बना देते हैं.

ये scroll wheel typically मेह्जुद रहती है Mouse के top में ठीक left और right buttons के बीच में. इसे थोडा raise किया जाता है, जो की allow करता है user को की वो आसानी से अपने index finger को up या down कर पायें. जब आप scroll wheel को निचे pull करते हैं तब window की screen भी साथ साथ निचे आती है, वहीँ इसे ऊपर push करने पर screen scrolls up होती है. ज्यादातर modern mice में आपको एक scroll wheel देखने को मिल जायेगा, वहीँ इससे आपको अब cursor को scroll bar तक ले जाकर window को scroll करने की जरुरत नहीं है. वहीँ एक बार आप इससे accustomed हो जाएँ तब बिना scroll wheel के आपको कोई भी कार्य कर पाना मुस्किल लग जायेगा.

ज्यादातर scroll wheels user को allow करते हैं की वो ऊपर नीचे scroll कर पायें. वहीँ लेकिन कुछ programs user को allow करते हैं की वो एक modifier key का इस्तमाल करें जैसे की Control या Shift, जिससे की scrolling input को left और right बदला जा सके. वहीँ कुछ mice में आपको एक tilting scroll wheel भी देखने को मिल सकता है जो की user को allow करता है की वो left और right scroll करें. Apple Mighty Mouse में एक spherical scrolling mechanism (जिसे कहते हैं एक scroll ball) होता है जो की users को allow करती है की वो scroll कर सकें left और right और यहाँ तक की diagonally भी. वो जो भी हो किसी भी प्रकार की scroll wheel बेहतर होती है कुछ नहीं होने के मुकाबले.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe