Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Scrolling

Scrolling

ज्यादातर computer programs उनके content को एक window के भीतर ही display कर देते हैं. वहीँ बहुत बार windows उतने भी बड़े नहीं होते हैं की वो पुरे content को display कर पायें एक ही बार में. ऐसे में आपको पुरे window में scroll करना होता है जिससे की आप बाकि के content को देख सकें.

उदाहरण के लिए, कुछ monitors में, एक page वो भी एक word processing document की fit नहीं होती है main window में जब उसे view किया जाता है 100% में. ऐसे में आपको window में scroll down करना होता है जिससे की आप बाकि के page को view कर पायें. वहीँ कुछ Web pages ठीक तरीके से fit नहीं होते हैं एक window के भीतर जिससे की आपको दोनों और scroll करने की जरुरत होती है वो भी vertically और horizontally जिससे की आप पूरी content देख पायें.

यदि आपको एक window के भीतर में scroll up या down करना है तब simply आपको click करना होता है scroll bar पर जो की window के right-hand side में होता है और साथ ही slider को up और down drag करना होता है. यदि window में horizontal scrolling करने की जरुरत पड़े, तब आपको scroll bar को click करना होगा जो की window के bottom में स्तिथ होता है और साथ में slider को drag करना होता है right या left. कुछ computer mice में एक scroll wheel शामिल होता है को आपको allow करता है window में scroll करने के लिए वो भी back और forth.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe