Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home SDK (Software Development Kit)

SDK (Software Development Kit)

SDK एक collection होती है software की जिसका इस्तमाल applications को develop करने के लिए होता है वो भी एक specific device या operating system में. उदाहरण के लिए, SDKs में शामिल हैं Windows 7 SDK, Mac OS X SDK, Android SDK और iPhone SDK.

SDK का Full-Form होता है “Software Development Kit.”

SDKs में typically शामिल होते हैं एक integrated development environment (IDE), जो की serve करती है एक central programming interface के हिसाब से.

IDE में शामिल होते हैं एक programming window वो भी source code लिखने के लिए, एक debugger वो भी program errors को fix करने के लिए, और एक visual editor, जो की developers को allow करता है create और edit करने के लिए program की graphical user interface (GUI). IDEs में शामिल होती है एक compiler भी जिसका इस्तमाल होता है applications बनाने के लिए वो भी source code files से.

ज्यादातर SDKs में sample code शामिल होता है, जो की प्रदान करता है developers को example programs और libraries. ये samples मदद करती हैं developers को सीखने के लिए की कैसे वो build कर सकें basic programs वो भी SDK के साथ, वहीँ ये उन्हें enables करती है साथ ही ज्यादा complex applications बनाने के लिए. SDKs इसके साथ offer करती हैं technical documentation, जिसमें शामिल होते हैं tutorials और FAQs.

कुछ SDKs में शामिल होते हैं कुछ sample graphics, जैसे की buttons और icons, जिन्हें की incorporate (साथ शामिल) किया जाता है applications में.

चूँकि बहुत से companies चाहते हैं की developers aapplications बनाये वो भी उनके platform के लिए, ऐसे में SDKs को प्रदान किया जाता है बिलकुल ही मुफ्त में. Developers बड़ी ही आसानी से download कर सकते हैं एक SDK वो भी company के website से और उसमें तुरंत ही programming करना चालू कर सकते हैं.

चूँकि प्रत्येक software development kit काफी अलग होती है, इसलिए ये developers को कुछ समय जरुर लग सकता है ये सिखने के लिए की कैसे वो नए SDK का इस्तमाल करें. यही कारण है की, ज्यादातर modern SDKs में extensive documentation शामिल होते हैं और साथ में उसमें आपको intuitive programming interface भी देखने को मिलता है, जो की काफ़ी मदद करता है program development के दौरान.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe