Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Search Engine

Search Engine

Search Engines ऐसे program होते हैं जिन्हें की ख़ास तोर से बनाया गया होता है Web में चीज़ों को धुंडने के लिए. वैसे तो internet में करोड़ों की तादाद में चीज़ें मेह्जुद हैं, ऐसे में users को किसी चीज़ को खोज पाना बहुत ही मुस्किल होता है. लेकिन इस परेशानी को आसान बनाता है Search Engine, ये करोड़ों sites को index करता है Web पर, जिससे की आप और हम जैसे web surfers आसानी से किसी site को ढूंड सकें और जरुरी information हासिल कर पायें.

आज के समय की कुछ प्रसिद्ध Search Engines हैं Google, Bing, Yahoo, Duck Duck Go, Excite, Lycos, AltaVista, Infoseek इत्यादि. वो indexes या बड़े databases बनाते हैं Web sites की (वो भी आधारित होती है titles, keywords, और pages में मेह्जुद text के ऊपर ), ऐसे में search engines आसानी से locate करती हैं relevant Web sites को जब कोई users कुछ enter करता है search terms या phrases.

जब आप कोई चीज़ खोज रहे होते हैं search engine में, तब ऐसे में आपको कुछ ऐसे शब्दों का जरूर इस्तमाल करना चाहिए जैसे की AND, OR, और NOT वो भी अपने search में. इस प्रकार के boolean operators का इस्तमाल करने पर, आप बहुत ही जल्दी ज्यादा relevant sites की list प्राप्त कर सकते हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe