Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Serial Number

Serial Number

एक serial number बहुत ही unique number या string होती है characters की जो की identify करती है एक product को. वहीँ कोई भी product की एक serial number हो सकती है, वैसे ये ज्यादा common होते हैं electronics में, जैसे की computers, mobile devices, और audio और video equipment इत्यादि में.

चूँकि ये serial numbers बहुत ही ज्यादा unique होते हैं, इसलिए इनका इस्तमाल एक specific device को identify करने के लिए किया जा सकता है. इसलिए जब आप register करते हैं एक product को online, तब आपको उसमें serial number enter करने के लिए पूछ सकता है वो भी दुसरे जरुरी information के साथ.

ये serial number या “SN” link करता है specific device को उसके name या account के साथ, जो की काफ़ी ज्यादा मददगार होती है warranty purposes के लिए और technical support requests को handle करते वक़्त.

Serial Numbers की कोई standard format नहीं होती है. बल्कि इसकी style या convention का चुनाव किया जाता है प्रत्येक manufacturer के द्वारा. कुछ serial numbers में केवल numbers होते हैं, वहीँ दुसरे में कुछ alphanumeric भी होते हैं, मतलब की इसमें दोनों letters और numbers होते हैं. ये बहुत ही common है serial numbers के लिए जिसमें की letter “O” को जानबुझकर हटाया जाता है number “0” के साथ कोई confusion के लिए.

Serial numbers मदद करती है manufacturers की जिससे की वो किसी product को track कर सकें. उदाहरण के लिए, अगर एक company build करती है समान product वो भी multiple facilities में, तब प्रत्येक location में अलग अलग range की serial numbers का इस्तमाल किया जाता है.

एक manufacturer चाहे तो different serial number ranges का भी इस्तमाल कर सकता है वो भी अलग time periods की. ये मदद करता है quality control में वो भी multiple locations और times की. जब कोई product को recall किया जाता है तब ऐसे में manufacturer को उस range के सभी affected devices के बारे में पता चल जाता है.

एक सीरियल नंबर को कैसे खोजें

Serial numbers अक्सर printed होते हैं Electronic Device के back में या निचे. ये number या तो print की गयी होता है एक label के ऊपर या उसे engraved किया गया होता है hardware में ही. ऐसे में महत्वपूर्ण ये है की आपको ये term “Serial Number,” “Ser. No.,” or “SN” को खोजना होता है. कुछ products में इसे product ID, network ID, या UPC के नाम से भी जाना जाता है.

बहुत से electronics save करते हैं serial number को permanently वो भी device ROM में. ये allow करती है उन्हें केवल देखने के लिए Software के मदद से.

NOTE: वहीँ software में, ये term “serial number” को अक्सर समानार्थक शब्द के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है “activation key” के तोर पर. लेकिन इनका इस्तमाल अब काफी कम हो गया है विगत कुछ वर्षों में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe