Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Tab

Tab

Computing के भाषा में, “tab” के दो अलग अलग मतलब होते हैं. ये refer करता है :-

1) एक key के तोर में keyboard के ऊपर

2) एक document header के तोर पर एक window के भीतर में.

1. Tab Key

Tab key located होती है Keyboard के left side में जो की ठीक बगल में होती है Q के बाद और वहीँ ये enter करती है tab character (ASCII code: 9) जब इसे press किया जाता है. अगर आप typing कर रहे होते हैं एक word processor, वो भी pressing कर Tab, ऐसे में इससे cursor move होता है next “tab stop” पर.

Tab stops ऐसे fixed horizontal distances होते हैं जो की typically चार से आठ spaces long होते हैं. Tab को press कर वो भी line के शुरुवात में, इससे text को indent किया जाता है, जैसे की paragraph के beginning में एक text document या एक line की source code में एक program की. वहीँ यदि हम Tab को Press करते हैं text blocks के बीच में, तब इससे words को align किया जाता है horizontally वो भी multiple lines में.

वहीँ tab key का इस्तमाल highlight या “focus” करने के लिए भी किया जाता है different fields को एक form के भीतर. जब आप एक form को fill कर रहे होते हैं एक software program में या website पर, वहीँ आप Tab को press का next field में jump करने के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप अपने first name को enter करते हैं “First Name” field में, फिर आप press करते हैं Tab को जिससे की आप highlight कर सकें “Last Name” field को. इसे कहते हैं “tabbing” करना वो भी सभी fields से और ये आपको allow करती है form को जल्द से जल्द fill out करने में वो भी बिना mouse के इस्तमाल के ही. अगर आप backwards जाना चाहें, तब ऐसा करने के लिए आपको press करना होगा Shift+Tab जिससे की previous field highlight हो जायेगा.

2. Window Tab

एक window tab एक प्रकार का user interface element होता है जो की आपको allow करता है navigate करने के लिए multiple documents के बीच एक single-window में. यहाँ पर एक single title bar में, एक tabbed window में शामिल हो सकता है multiple tabs वो भी top में. वहीँ इनमें से किसी एक Tab कोक click करने पर display होता है contents वो भी corresponding document के.

Tabs एक बहुत ही common feature बन चुके हैं web browsers में चूँकि इससे आप several webpages को open कर सकते हैं वो भी आपके screen को बिना cluttering किये ही. ये tabbed document interface (TDI) बन गयी है एक standard दुसरे programs के लिए जैसे की Adobe Photoshop और OS X Finder.

वहां जहाँ tabbed windows create करती है एक cleaner appearance, वहीँ इसकी जो सबसे बड़ी drawback है वो ये की इसमें आप केवल एक ही tab के content को एक समय में देख सकते हैं. यही कारण है की कुछ programs allow करते हैं आपको click और drag करने के लिए एक tab को जिससे की आप create कर सकें एक new window वो भी tab से.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe