Hindi Me Jankari YouTube
Home Field

Field

Field एक ऐसा user interface element होता है जिसे की design किया गया होता है data को enter करने के लिए. बहुत से software applications में आपको text fields जरुर दिखे होंगे जो की आपको allow करते हैं input प्रदान करने के लिए वो भी आपके keyboard या touchscreen के मदद से.

Websites में भी अक्सर form fields को शामिल किया जाता है, जिसका इस्तमाल आप information को enter और submit करने के लिए होता है.

Software programs में, ये शब्द “field” और “text box” को अक्सर interchangeably ही इस्तमाल किया जाता है. उदाहरण के लिए, एक world processor आपको बहुत से formatting options प्रदान करता है, जैसे की font size, line spacing, और page margins.

प्रत्येक option के अंतर्गत आता है एक text box जहाँ की आप manually enter कर सकते हैं custom settings. बहुत से applications के अंतर्गत आते हैं एक search field (या “search box“) जो की आपको allow करता है contents को search करने के लिए एक या उससे ज्यादा documents में.

जब आप कोई एक website visit करते हैं, तब यहाँ पर आपको एक  form प्रदान किया जाता है जो की आपको allow करता है आपके data को enter करने के लिए, जैसे की आपकी billing address या registration information.

प्रत्येक single-line text box में एक web form के अंतर्गत, उन्हें एक “input” field कहा जाता है और इन्हें defined किया जाता है <input type=”text”> के द्वारा HTML में.

वहीँ ऐसे Fields जिसमें की एक से ज्यादा line मेह्जुद होते हैं उन्हें  text areas कहा जाता है और इन्हें create किया जाता है <textarea> tag के इस्तमाल से.

वहीँ आपको बहुत बार login forms भी देखने को मिल सकते हैं जिसमें की होते हैं दो fields enter करने के लिए, एक है username और दूसरा है password. ज्यादातर password fields को define किया जाता है <input type=”password”> जो की आपके द्वारा type किया गया characters को hide कर लेते हैं.

NOTE Databases के अंतर्गत आते हैं fields. प्रत्येक row या “record” एक database table में include होते हैं multiple fields. वहीँ table columns define करता है की कौन सी fields available होती है प्रत्येक row में.

इसलिए एक specific column और row combination (जैसे की Row: 101, Column: Name) define करता है एक specific field को. एक database में Individual fields को search और modify किया जा सकता है standard SQL queries के इस्तमाल से.

« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स