Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home VDU (Visual Display Unit)

VDU (Visual Display Unit)

VDU display करता है उन images को जो की generate किये जाते हैं एक computer या दुसरे electronic device के द्वारा. VDU का Full Form होता है “Visual Display Unit.” ये शब्द VDU का अक्सर इस्तमाल होता है एक समानार्थक शब्द के रूप में “monitor” के लिए, लेकिन इसे refer किया जा सकता है एक दुसरे प्रकार के display के लिए, जैसे की एक digital projector.

Visual display units या तो peripheral devices होते हैं या फिर integrated वो भी दुसरे components के साथ. उदाहरण के लिए, Apple iMac इस्तमाल करते हैं एक all-in-one design, जिसमें की screen और computer को एक single unit में बनाया गया होता है.

पहले ज़माने के VDUs होते थे primarily cathode ray tube (CRT) displays और typically इनकी diagonal size करीब 13 inches या उससे कम होती थी. सन 1990s की बात है, जब 15″ और 17″ displays standard बन गए थे, और कुछ manufacturers ऐसे displays produce करने लगे जो की 20″ से भी ज्यादा size की थी. वहीँ उस सताब्दी के आखिरी तक, flat panel displays बहुत ही ज्यादा common होने लग गए, और सन 2006 तक, CRT displays क इस्तमाल न के बराबर होने लगा.

आज के समय में, ये काफी साधारण बात हो गयी है की आजकल के computers में जो VDUs आती है उनकी size करीब 20″ से 30″ तक की होती है. वहीँ अब तो काफी growth होने लग गयी है LCD, plasma, और LED technology में जिससे की बड़ी बड़ी screens की manufacturing होने लग गयी है वो भी काफी cost effective तरीके से पहले के मुकाबले.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
647FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe