Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Vector Graphics

Vector Graphics

JPEGs, GIFs, और BMP images के विपरीत, vector graphics बने नहीं होते हैं एक grid of pixels से. बल्कि, vector graphics comprise होते हैं paths से, जिन्हें की define किया जाता है एक start और end point से, वो भी दुसरे points के साथ, curves, और angles इनके साथ में स्तिथ होते हैं. एक path एक line हो सकती है, एक square, एक triangle, या एक curvy shape भी हो सकती है. ये paths का इस्तमाल होता है create करने के लिए simple drawings या complex diagrams.

Paths का अक्सर इस्तमाल होता है define करने के लिए specific typefaces के characters को. चूँकि vector-based images किसी एक specific number के dots से बने हुए नहीं होते हैं, ऐसे में इन्हें scale किया जा सकता है एक larger size में और वहीँ इनकी image quality भी ख़राब नहीं होती है.

जब आप blow up करते हैं एक raster graphic, ये थोडा blocky, या “pixelated” दिखायी पड़ता है. वहीँ जब आप blow up करते हैं एक vector graphic को, तब प्रत्येक object की edges उस graphic के अंतर्गत smooth और clean रहती है. ये बनाती है vector graphics को ideal logos के लिए, जो की छोटी हो सकती है एक business card में appear होने के लिए, लेकिन इसे scale कर एक billboard भी पूर्ण किया जा सकता है.

Common types की vector graphics में शामिल होते हैं Adobe Illustrator, Macromedia Freehand, और EPS files. बहुत से Flash animations इस्तमाल करते हैं vector graphics, चूँकि वो बेहतर scale करते हैं और typically कम space लेते हैं bitmap images की तुलना में.

File extensions: .AI, .EPS, .SVG, .DRW

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe