Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Raster Graphic

Raster Graphic

ज्यादातर images जिसे की आप computer screen पर देखते हैं वो सभी raster graphics होते हैं. Pictures जिन्हें की आप Web पर देखते हैं और photos जिन्हें की आप import करते हैं आपके digital camera से वो सभी raster graphics होते हैं. ये बने हुए होते हैं grid of pixels से, जिन्हें की commonly refer किया जाता है एक bitmap के रूप में.

Image जितनी बड़ी होगी, उतनी ही ज्यादा disk space वह image file लेगी. उदाहरण के लिए, एक 640 x 480 image में करीब 307,200 pixels की information store की जा सकती है, वहीँ एक 3072 x 2048 image में (जो की एक 6.3 Megapixel digital camera से photo खिंची जाती है) करीब 6,291,456 pixels की information store की जाती है.

कुछ raster graphics में काफ़ी ज्यादा information store करना पड़ता है, large bitmaps के लिए large file sizes की जरुरत होती है. इसमें अच्छी बात यह है की ऐसे बहुत से image compression algorithms मेह्जुद है जिनकी मदद से इन file sizes को reduce किया जा सकता है. JPEG और GIF सबसे ज्यादा common compressed image formats है Web पर, लेकिन वहीँ काफी सारे अलग प्रकार के image compression भी उपलब्ध हैं.

Raster graphics को typically scaled down किया जाता है बिना किसी quality के loss के, लेकिन एक bitmap image को enlarge करना पर ये image ज्यादा blocky और “pixelated” प्रतीत होता है. यही कारण है की, vector graphics को अक्सर इस्तमाल किया जाता है कुछ images के लिए, जैसे की company logos, जिन्हें की scale किया जाता है different sizes के लिए.

« Back to Wiki Index
16,736FansLike
2,904FollowersFollow
581FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe