Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Vector

Vector

Mathematically, एक vector एक ऐसी quantity होती है, जिसे की define किया जाता है दोनों magnitude और direction के द्वारा. उदाहरण के लिए, एक vector को illustrate किया जाता है एक 1-inch arrow pointing से वो भी एक 30-degree angle से. वहीँ दूसरी vector हो सकती है 2.5 inches की और point करती हो एक 160-degree angle को.

वहीँ computer की दुनिया में, vectors का इस्तमाल paths को define करने के लिए होता है कुछ specific types के images में, जैसे की EPS files और Adobe Illustrator documents. इन images को अक्सर कहा जाता है vector graphics चूँकि ये बने हुए होते हैं vectors, या paths से, न की dots से. Vector graphics को scaled किया जा सकता है larger या smaller वो भी बिना उसकी quality को कम किये.

Computer science में, एक vector को refer किया जाता है एक type की one dimensional array के हिसाब से. उदाहरण के लिए, एक vector जिसे की “fibonacci” कहा जाता है वो store कर सकता है पहला six values की Fibonacci sequence जिसे की defined किया जाता है कुछ इस प्रकार से :

fibonacci[0] = 0, fibonacci[1] = 1, fibonacci[2] = 1, fibonacci[3] = 2, fibonacci[4] = 3, fibonacci[5] = 5

Vectors काफी ज्यादा similar होते हैं arrays के तरह, लेकिन arrays के विपरीत, vectors इस्तमाल करते हैं उनके खुदके memory management mechanisms को. Arrays असल में restricted होते हैं memory structure के हिसाब से जो की supply किया जाता है programming language के द्वारा जिनमें की उन्हें create किया गया होता है, typically उन्हें एक stack कहा जाता है.

Vectors की ज्यादा dynamic structure होती है, वहीँ इन्हें अक्सर refer किया जाता है एक heap के तोर पर, जो की उन्हें प्रदान करती है ज्यादा flexibility की कैसे वो memory का इस्तमाल करें. जहाँ एक array इस्तमाल करती है एक static मात्रा की memory को, वहीँ memory जो की इस्तमाल की जाती है vector के द्वारा उन्हें increase या decrease किया जा सकता है, जैसे की elements को add या remove किया जाता है vector से.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe