Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home W3C (World Wide Web Consortium)

W3C (World Wide Web Consortium)

W3C का Full Form होता है “World Wide Web Consortium.” W3C एक international community जिसके पास खुदका full-time staff, industry experts, और बहुत से अलग अलग member organizations शामिल होते हैं. ये सभी groups मिलकर काम करते हैं एक साथ जिससे की वो develop करें standards वो भी World Wide Web के लिए.

W3C का mission है की वो Web को lead करना चाहते हैं इसके full potential तक जिसके लिए वो develop कर रहे हैं जरुरी protocols और guidelines. इन्हें primarily मुमकिन किया जाता है Web Standards को create और publish कर.

W3C के द्वारा तैयार किये गए Web Standards को adopt करने से, ये hardware manufacturers और software developers ये ensure करते हैं की उनके equipment और programs काम करें वो भी latest Web technologies के साथ. उदाहरण के लिए, ज्यादातर Web browsers अपने में शामिल करते हैं बहुत से W3C standards, जो की उन्हें allows करती है interpret करने में HTML और CSS code की Latest Version को. जब browsers conform करती हैं W3C standards को, तब ये मदद करती है Web pages को appear होने में consistent तरीके से वो भी काफी सारे अलग अलग browsers में.

HTML और CSS standards को छोड़कर, W3C ऐसे बहुत से standards भी प्रदान करता है Web graphics (जैसे की PNG images), वहीँ इसके साथ साथ audio और video वो भी Web पर. ऐसे में organization भी develop करते हैं standards वो भी Web applications, Web scripting, और dynamic content के लिए. इसके साथ Additionally, ये W3C प्रदान करती है privacy और security guidelines उन websites को जो की उनके standards को follow करते हैं.

ये World Wide Web Consortium ने एक काफी बड़ा major role अदा किया है Web के development में जब से इसकी संरचना की गयी है सन 1994 से. जैसे जैसे Web technologies धीरे धीरे evolve होने लगी, तब W3C भी नए standards को publish करने लग गए. उदाहरण के लिए, बहुत से technologies जो की शामिल हैं Web 2.0 websites में वो सभी आधारित हैं उन standards पर जिन्हें की develop किया गया है W3C के द्वारा.

ज्यादा जानकारी के लिए W3C और उनके द्वारा प्रकाशित current standards के बारे में, तब आप visit कर सकते हैं उनकी Website W3C website.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe