Home <span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>Wallpaper

Wallpaper

Wallpaper, या desktop background, एक ऐसा background image होता है जो कि एक कम्प्यूटर के डेस्कटोप स्क्रीन को cover करता है, या किसी अन्य डिवाइस के screen को। ज़्यादातर operating systems अपने ही default wallpaper प्रदान करते हैं और साथ में आपको भी अनुमति प्रदान करते हैं खुद के लिए कोई दूसरा Wallpaper चुनने के लिए।

Wallpapers किसी भी प्रकार का image हो सकता है, लेकिन ज़्यादातर यूज़र एक clean background का चयन करना पसंद करते हैं जो की देखने में ज़्यादा कॉम्प्लेक्स ना हो। ऐसा इसलिए क्यूँकि जितना ज़्यादा वॉल्पेपर simpler होगा, उतनी ही अच्छे और सहज ढंग से icons और windows दृश्यमान होगा desktop पर। जहां कुछ लोग realistic backgrounds का चुनाव करते हैं, वहीं दूसरे computer-generated images को चुनते हैं ।

यदि आप macOS के Recent versions को देखेंगे तो पाएँगे कि उसमें digital photos का इस्तमाल किया गया है जो कि प्रत्येक OS version के नाम के साथ मेल खाता है। उनके default wallpaper के रूप में। उदाहरण में शामिल हैं, Yosemite National Park, the Sierra Nevada mountains, और Catalina Island.

इसके साथ एक wallpaper style का चुनाव के साथ साथ, आपको सही resolution का भी चुनाव करना चाहिए जो की आपके display के लिए उपयुक्त हो।

उदाहरण के लिए, अगर आपने एक HD select किया है (1920×1080) pi की एक 4K display के लिए, तब वो ज़रूर से blurry (धुंधला) नज़र आएगा। वहीं अगर, aspect ratio सही तरीक़े से match न करे आपके display के साथ, तब हो सकता है की image का कुछ हिस्सा आपके स्क्रीन से बाहर भी नज़र आने लगे।

NOTE: एक wallpaper स्क्रीन सेवर (ScreenSaver) से अलग है, जो एक एनीमेशन है जो एक डिवाइस के निष्क्रिय होने पर दिखाई देता है।

« Back to Wiki Index