Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Yosemite

Yosemite

Yosemite असल में नाम है Apple की eleventh version OS X की, जिसे की release किया गया October 16, 2014 में. वहीँ इसके बाद वाले OS का नाम था Mavericks (OS X 10.9) और इसे बाद में OS X 10.10 भी कहा गया.

वैसे तो ये बहुत ही normal है की प्रत्येक नए version की OS X को शामिल किया गया छोटे मोटे modifications के साथ इसके user interface में, वहीँ Yosemite में सबसे बड़ा बदलाव लाया गया इतने सारे वर्षों के बाद. इस interface में शामिल है कई सारे translucent elements, जिसमें की objects को semi-transparent किया गया.

वहीँ इसमें ज्यादा “flat” design शामिल किया गया पहले के versions के OS X की तुलना में, साथ में इसमें नए icons और window styles भी लायी गयी जिसमें glossy finish नहीं होती है. वैसे तो design उतनी भी ज्यादा flat नहीं थी जैसे की iOS 8 में था, Yosemite में style को काफी upadate किया गया जो की OS X और iOS को ज्यादा समान बनाता है appearance के हिसाब से.

OS X interface की design को बदलकर iOS के तरह बना लेने के साथ साथ, Apple ने Yosemite को कुछ ऐसा भी design किया जिससे की वो ज्यादा integrated हो सकें iOS के साथ. उदाहरण के लिए, updated AirDrop feature आपको allow करता है अपने files को शेयर करने के लिए directly वो भी nearby iOS devices के साथ.

वहीँ Handoff आपको allow करता है काम करने के लिए किसी चीज़ के ऊपर आपके Mac पर और वहीँ आप उस कार्य को resume भी क्र सकते हैं आपके iOS device पर, और ये vice versa भी काम करता है. वहीँ उन्नत मान का Messages app allow करता है आपको दोनों iMessages और SMS Messages send और receive करने के लिए आपके Mac का इस्तमाल कर वो भी बिना किसी SmartPhone के इस्तमाल से. वहीँ साथ में आप calls को receive भी कर सकते हैं आपके iPhone से उन्हें उसपर relay कर.

Yosemite में काफी सारे बदलाव किये गए उसमें शामिल हैं OS X’s traditional bundled apps, जैसे की Safari और Mail. उदाहरण के लिए, Safari में शामिल है एक built-in Share menu जो की इस्तमाल होता है links को share करने के लिए social media पर और वहीँ इसमें ये आपको अपने search suggestions दिखाता है जब आप कोई keywords type करते हैं इसके address bar पर.

Mail आपको allow करता है attachments को mark up करने के लिए उन्हें भेजने से पहले और इसमें शामिल होता है Mail Drop, एक ऐसी service जो की आपको allow करती है send करने के लिए attachments यानि की email attachments वो भी करीब 5 GB की size की. वहीँ Yosemite में, iCloud Drive को built किया गया होता है Finder में, जो की आपको allow करता है आपके iCloud Documents को manage करने के लिए जैसे की आप अपने local files को करते हैं.

Mavericks के तरह ही, OS X Yosemite भी available होता है एक free upgrade के लिए Mac App Store में. वहीँ ये support करता है ज्यादातर Mac models जिन्हें की release किया गया होता है mid-2007 या उसके बाद वाले समय में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe