Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Wavelength

Wavelength

Wavelength असल में उस distance को कहा जाता है जो की दो identical adjacent points के बीच होता है एक wave में. इसे typically measure किया जाता है दो आसानी से identify किये जाने वाले points के बीच में, जैसे की दो adjacent crests या troughs एक waveform में. वैसे तो wavelengths को calculate किया जा सकता है बहुत से प्रकार के waves में, वहीँ उन्हें सबसे ज्यादा accurately measure किया जाता है sinusoidal waves में, जिसमें की एक smooth और repetitive oscillation देखने को मिलते हैं.

Wavelength असल में inversely proportional होती है frequency के साथ. इसका मतलब की अगर दो waves एक समान गति में जा रहे होते हैं, तब जिस wave की higher frequency होती है उसकी shorter wavelength दिखाई पड़ती है. वहीँ, एक wave की longer wavelength हो दूसरी wave से, तब इसकी कम frequency होगी अगर दोनों ही waves एक समान speed से अलग traveling कर रहे हों तब.

यहाँ नीचे वो formula दी गयी है जिससे की Wavelength को निर्धारित किया जा सके.

λ = v / ƒ

Greek letter Lambda (λ) की lowercase version असल में एक standard symbol होता है wavelength को represent करने के लिए physics और mathematics में. वहीँ ये letter “v” represents करता है velocity को और ये “ƒ” represents करता है frequency को.

चूँकि Sound की speed roughly होती है 343 meters per second के करीब वो भी 68° F (20° C) में, ऐसे में 343 m/s को substitute किया जा सकता है “v” के स्थान पर जिससे की Sound Waves की wavelength को मापा जा सकता है.

इससे ये पता चलता है की, केवल frequency की ही जरुरत होती है Sound Wave की wavelength को जानने के लिए वो भी 68° F में. Note A4 (जिसमें A key ऊपर होता है middle C के) इसकी एक frequency होती है 440 hertz की. ऐसे में A4 sound wave की Wavelength वो भी 68° F में होती है 343 m/s / 440 hz, जो की समान होती है 0.7795 meters, या 77.95 cm.

Waves वो भी electromagnetic spectrum में, जैसे की radio waves और light waves, में, उनकी shorter wavelengths होती हैं sound waves की तुलना में. इसलिए इन wavelengths को typically measure किया जाता है millimeters या nanometers में, न की centimeters या meters में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe