Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home WAVE

WAVE

WAVE एक audio format होता है जिसका इस्तमाल sound data को store करने के लिए किया जाता है. ये काफी ज्यादा similar होता है AIFF format के साथ, लेकिन ये आधारित होता है Resource Interchange File Format (RIFF) के ऊपर, जो की एक container format होता है जिसे की design किया गया होता है data को store करने के लिए “chunks” में. इसलिए प्रत्येक WAVE file में मेह्जुद होता है एक या उससे ज्यादा chunks जो की store करते हैं audio data या दुसरे information.

एक typical WAVE file में शामिल होते हैं एक format (“fmt”) chunk और एक data chunk. जहाँ format chunk describe करता है की कैसे waveform data को store किया जाये और साथ में specify भी करती है number of channels, sampling rate, और compression type. वहीँ data chunk में मेह्जुद होते हैं actual audio data और इसे separate किया जाता है channels (जैसे की left और right वो भी एक stereo audio recording) में.

Optional chunks में शामिल होते हैं silent (“slnt”) chunk, जो की define करता है audio के silent parts को और वहीँ wave list (“wavl”) chunk, जो की specify करता है silent sections के locations को. WAVE files में शामिल होते हैं बहुत से दुसरे optional chunks, जैसे की cue chunk, जो की mark करती है specific points एक audio में, और वहीँ info chunk, जिसका इस्तमाल होता है store करने के लिए metadata को जो की describe करता है file को.

ये WAVE format support करता है काफी सारे प्रकार के media compression, जिनमें शामिल हैं Microsoft ADPCM, Yamaha ADPCM, a-law, µ-law, GSM, और MPEG compression. लेकिन , ज्यादातर WAVE files store करते हैं data वो भी एक uncompressed (PCM) format में. उदाहरण के लिए, ज्यादातर Windows programs जो की audio को rip करती है CDs से और वहीँ उस data को export करती है uncompressed WAVE files के तोर पर.

ये files maintain करते हैं original CD-quality audio को, जिनमें शामिल होते हैं दो audio channels, एक sample size वो भी 16 bits की, और एक sampling rate वो भी 44.1 KHz की. ये काफी identical होता है uncompressed AIFF files के साथ जिसे की export किया जाता है most Macintosh audio ripping utilities क द्वारा. चूँकि WAVE और AIFF formats दोनों ही काफी similar होते हैं, इसलिए ज्यादातर DAW applications और audio programs read और write कर सकते हैं दोनों ही formats को.

वैसे तो WAVE files में उपस्तिथ होता है binary data, वहीँ आप ये बता सकते हैं की क्या एक audio file को save किया गया है WAVE format में, जिसके लिए बस आपको उन्हें drag करना होता है एक text editor में. पहले के बहुत से characters read कर पाने चाहिए “RIFF WAVEfmt” के जैसे ही.

File extensions: .WAV, .WAVE

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe