Home WHOIS<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

WHOIS

WHOIS जिसे की उच्चारित किया जाता है “who is” असल में एक Internet service होती है जिसका इस्तमाल एक domain name की जानकारी को खोजने के लिए किया जाता है। वैसे तो ये शब्द “WHOIS” ऐसे में कोई acronym नहीं होता है।

वैसे यदि कोई इसका फ़ुल फ़ोरम पूछता है तब आप उन्हें ये बता सकते हैं की इसका जवाब है, “Who is responsible for this domain name?”

Domain names को असल में register किया जाता है ऐसी companies के द्वारा जिन्हें की registrars कहा जाता है। इनके उदाहरणों में शामिल है GoDaddy, Tucows, Namecheap, और MarkMonitor। इन सभी companies को approve और accredit किया गया होता है ICANN के द्वारा, जिससे की वो नए domain names को register कर सकें।

जब कोई एक individual या organization register करता है एक नया domain name, तब ऐसे में registrar को ये ज़रूरत होती है की वो इन सभी registration information को publicly उपलब्ध करवाए। इन सभी information को आसानी से WHOIS service के इस्तमाल से देखा जा सकता है।

चूँकि ऐसी कोई central database महजूद नहीं है domain registration information की, इसलिए WHOIS की search engines डेटा को multiple registrars में खोजती है। बहुत सारे registrars खुदके अपने ही WHOIS lookup service प्रदान करते हैं, वहीं लेकिन ऐसे बहुत सारे third-party WHOIS websites भी महजूद होते हैं। ICANN भी अपनी खुदकी WHOIS lookup service प्रदान करती है।

WHOIS record क्या होता है ?

WHOIS records काफ़ी भिन्न होती है अलग अलग registrars में, लेकिन वो सभी कुछ mandatory information ज़रूर से रखते हैं। ये रखना उनके लिए अनिवार्य होता है। इन सभी में होते हैं registrar का नाम, created date, updated date, और domain name की expiration date।

इसमें name servers भी list किए गए होते हैं। वहीं तीन contacts को भी शामिल किया गया होता है — the registrant, admin, और technical contacts.

ये information, जो की registration के दौरान प्रदान किया जाता है, उसमें शामिल होते हैं एक name, organization (अगर ज़रूरत पड़ी तब), address, phone number, और email address। ज़्यादातर cases में, इन information को duplicate कर दिया जाता है सभी तीनों contacts में, वैसे इन सभी में अलग अलग जानकरियाँ भी हो सकती है।

NOTE: वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एक WHOIS record की contact information को private भी रखा जा सकता है, लेकिन उसके लिए आपको एक “private registration” service का इस्तमाल करना होगा, जो की केवल कुछ registrars ही प्रदान करते हैं। वहीं लेकिन इसके लिए आपको कुछ additional fee देनी पड़ सकती है।

« Back to Wiki Index