Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home XAML (Extensible Application Markup Language)

XAML (Extensible Application Markup Language)

XAML एक markup language है जिसे की develop किया गया है Microsoft के द्वारा और इसे इस्तमाल किया जाता है application interfaces को create करने के लिए. ये काफ़ी similar है HTML के समान, जो असल में एक WebPage के content को define करता है.

XAML का Full-Form होता है “Extensible Application Markup Language” और इसे pronounce किया जाता है “zam-uhl”.

दुसरे markup languages के तरह ही, XAML भी इस्तमाल करता है tags objects को define करने के लिए. Tags को nest किया जाता है दुसरे tags के भीतर जिससे की वो Objects के भीतर दुसरे objects को define किया जा सके. एक Object की attributes, जैसे की name, size, shape, और color, को define किया जाता है tag के भीतर ही.

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं की एक basic XAML tag वो भी एक button के लिये :

 

XAML को सबसे पहले introduce किया गया था सन 2006 में वो भी WPF (Windows Presentation Foundation) के साथ. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की WPF एक extension होता है Microsoft .NET Framework की जिसमें एक display engine शामिल होता है interface elements को render करने के लिए वो भी एक Windows application के भीतर. XAML को इस्तमाल किया जाता है इन elements को define और link करने के लिए.

Developers आसानी से create कर सकते हैं XAML code वो भी scratch से या इस्तमाल कर सकते हैं एक program जैसे की Microsoft Expression Studio या Blend Visual Studio के लिए जिससे की वो generate कर सकते हैं XAML code एक WYSIWYG editor के इस्तमाल से. XAML को support किया जाता है किसी भी Windows app के द्वारा जिसे की बनाया जाता है WPF या Universal Windows Platform के द्वारा.

File Extension: .XAML

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe