iTop VPN Review – Free, Fast, and Secure

ये बात आप सभी को भली भाँति पता होगा की VPN का मुख्य उद्देश्य ही है की आपकी online activity को छुपाना और साथ में आपको hackers, trackers, spying software इत्यादि से सुरक्षा प्रदान करना। VPN के इस्तमाल से आपका पूरा ऑनलाइन कार्यकलाप सुरक्षित होने के साथ साथ दूसरे के नज़रों से दूर रहता है।

VPN जिसका फ़ोरम होता है Virtual Private Network, केवल security और privacy के लिए ही इस्तमाल नहीं होता है, बल्कि ये बहुत से जगहों में जहां पर की region-locked content होते हैं, उन्हें भी unblock करने में सहायता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए Disney Plus, Netflix, BBC iPlayer, Hulu, HBO Max इत्यादि के कांटेंट।

ऐसे में आज के समय में मार्केट में आपको सेकडों VPN providers मिल जाएँगे, वहीं उनमें से अपने लिए किसी एक का चुनाव करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है। इसलिए आपके इस असुविधा को आसान करने के लिए हम आज एक ऐसे VPN सर्विस (iTop VPN) के बारे में जानेंगे जो की न केवल अपने कार्य में बेहतरीन है, बल्कि ये काफ़ी ज़्यादा खिफ़ायती भी है और इसका इस्तमाल करना भी उतना ही आसान है।

itop vpn review hindi

जी हाँ, हम आज iTop VPN की पूरी review करेंगे, उसके सभी features के बारे में जानेंगे। साथ में इसमें क्या बेहतर है और कैसे आप इसका सठिक रूप से इस्तमाल कर सकते हैं उसके बारे में जानेंगे। तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं।

iTop VPN Features

चलिए हम सीधे जानते हैं की iTop VPN के Features कौन कौन से हैं और कैसे इसका इस्तमाल करना हमारे लिए सभी अच्छा है।

ज़बरदस्त Speed और Unbounded Bandwidth

iTop VPN की मुख्य ख़ासियत है उसकी बेहतरीन bandwidth और धमाकेदार speed। जब भी आप data limitations को क्रॉस कर लेते हैं, तब ऐसे में कोई भी पॉलिसी आपको नहीं मिलेगी जो की आपके स्पीड को कम करे।

Secure करता है आपका Data

iTop VPN में आपको किसी भी प्रकार की logging policy नहीं मिलेगी जिसका मतलब की आपका data हमेशा secure रहता है और आपको किसी भी प्रकार का details जैसे की आपका ISP address हमेशा भरना नहीं पड़ेगा। ये आपके डेटा को ट्रैक भी नहीं करता है, जो की इसे एक सुरक्षित VPN बनाता है।

Privacy Protection प्रदान करता है

iTop VPN मिलिट्री-ग्रेड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जो आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है और आपके स्थान को अच्छी तरह छुपाता है। यह आपकी गतिविधियों जैसे ब्राउज़िंग, ऑनलाइन भुगतान आदि को हैकर्स और अधिकारियों को बताए बिना टाल देता है।

Coverage

आईटॉप वीपीएन उपयोगकर्ताओं को सभी सर्वरों तक पहुंच प्रदान करता है क्योंकि उनके पास अधिकांश इलाकों में सर्वर हैं। यह विभिन्न भौगोलिक रूप से लॉक की गई सामग्री को बढ़ाता है और अनलॉक करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई नेटफ्लिक्स यूएस शो उपलब्ध नहीं है, तो आप उस शो को एक्सेस करने के लिए iTop VPN सर्वर यूएसए-आधारित सर्वर का उपयोग कर सकते हैं।

Geo-Restricted Websites में उपलब्ध

कई गेमिंग और अन्य वेबसाइटें हैं जो एक विशिष्ट क्षेत्र तक ही सीमित हैं। एक वीपीएन का उपयोग करके, आप उन सभी तक iTop VPN के माध्यम से पहुंच सकते हैं। सभी अवरुद्ध सेवाएं कुछ ही समय में आपके लिए उपलब्ध होंगी।        

Kill Switch

किल स्विच का प्राथमिक उद्देश्य वीपीएन डिस्कनेक्ट होने के बाद ट्रैफ़िक को ब्लॉक करना है। इसी तरह, आईटॉप वीपीएन भी वीपीएन के वियोग को स्वीकार करता है और यातायात को अवरुद्ध करता है। इस तरह, आपका आईपी पता कभी उजागर नहीं होता है। यही कारण है कि यह एक सर्किट ब्रेकर की तरह काम करता है और सुनिश्चित करता है कि आपका कनेक्शन सुरक्षित और सुरक्षित है।

iTop VPN की Customer Support

यदि आप iTop की VPN सुरक्षा का उपयोग करते समय किसी समस्या का सामना करते हैं, तो आप सहायता के लिए इसके ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं। समस्या यह है कि iTop समर्थन केवल ऑनलाइन फॉर्म या फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है – कोई लाइव चैट या फोन सहायता उपलब्ध नहीं है।

जबकि हमने महामारी के दौरान ग्राहक सहायता क्षमताओं की अपनी अपेक्षाओं को कम करना सीख लिया है, फिर भी हमें लगता है कि उपयोगकर्ताओं के लिए प्रत्यक्ष सहायता का कम से कम एक चैनल उपलब्ध होना चाहिए।

समर्थन से संपर्क करने के अलावा, आप ब्लॉग और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अनुभागों में भी उत्तर ढूंढ सकते हैं। एक व्यापक ज्ञानकोष या प्रश्न केंद्र का भी यहाँ अभाव है, लेकिन उम्मीद है कि इसे जल्द ही iTop VPN की वेबसाइट में जोड़ा जाना चाहिए।

iTop VPN के लाभ

अब चलिए जानते हैं की iTop VPN इस्तमाल करने के सभी लाभ क्या क्या हैं।

  • ये काफ़ी ज़्यादा खिफ़ायती होता है।
  • ज़बरदस्त speed आपको इसमें मिलती है
  • ये बहुत से streaming platforms जैसे की Netflix इत्यादि को भी Unblock करने में सक्षम होता है।
  • इसमें किसी भी प्रकार की No-logs policy नहीं होती है।
  • Salsa20 (chacha20) 256-bit encryption
  • इसमें आप एक साथ 5 devices तक connect up कर सकते हैं।
  • इसकी encryption बहुत ही उम्दा होती है।

iTop VPN के हानि

अब चलिए जानते हैं की iTop VPN इस्तमाल करने के सभी हानि क्या क्या हैं।

  • इसमें आपको torrenting support नहीं मिलता है।
  • Free services में आपको low data limits प्राप्त होता है।
  • Limited platform की उपलब्धता।

क्या iTop VPN फ़्री है?

जी हाँ, iTop VPN में आपको एक free version भी मिलता है। लेकिन इस फ़्री वर्ज़न में आपको advanced security features नहीं मिलती है जैसे की premium version में होता है। यानी की आपका network इस्तमाल 700 MB/day तक ही सीमित होता है।

कैसे हम iTop VPN subscription cancel कर सकते हैं?

यदि आप अपना iTop VPN subscription cancel करना चाहते हैं, तब ऐसे में आपको एक टिकट सबमिट करना होगा iTop साइट पर। आप चाहें तो उनके Customer Care से सम्पर्क कर आसानी से सब्स्क्रिप्शन cancel कर सकते हैं।

क्या iTop VPN Netflix जैसे प्लाट्फ़ोर्म के साथ भी काम करता है ?

जी हाँ दोस्तों, iTop VPN बहुत ही अच्छे तरीक़े से Netflix जैसे प्लाट्फ़ोर्म के साथ काम करता है। यह आपके आईपी को उस सर्वर के पते से बदल देता है जिससे आप कनेक्ट होते हैं, ताकि आप जो चाहें देख सकें। iTop VPN आपको मूवी और टीवी शो देखने के लिए अलग-अलग Netflix लाइब्रेरी एक्सेस करने देता है।

iTop VPN के सम्बंध में हमारी राय

iTop हमें बहुत सारे VPN से सबसे अच्छा VPN नहीं है। वहीं इसकी खूबियाँ हमें पसंद आया। यह काफी अच्छी तरह से काम करता है, और उनके पास एक बड़ा सर्वर नेटवर्क है। यह भी और अपने उपयोगकर्ताओं को बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करता है। इन सबसे ऊपर, आईटॉप वीपीएन भी काफी किफायती है, खासकर लंबे समय की प्रतिबद्धता के लिए। समर्पित सर्वर उन लोगों के लिए बहुत आसान बनाते हैं जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए इस वीपीएन को प्राप्त करना चाहते हैं।

दूसरी ओर, गति और ड्रॉप-ऑफ़ में असंगति कुछ लोगों के लिए थोड़ी अधिक हो सकती है। इसमें प्रोटोकॉल की प्रभावशाली सूची नहीं है, और इसके समर्थन की कमी है। यदि आप बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं और एक अच्छे मध्य स्तरीय वीपीएन की आवश्यकता है, तो iTop VPN 2021 में एक अच्छी पिक हो सकती है।

आपको यह लेख iTop VPN Review कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleOnline Gas Booking कैसे करे | HP, Indane, Bharat गैस बुक कैसे करें
Next articlePhonePe से लोन कैसे लेते हैं, @0% Interest Rate
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here