VPN क्या है और कैसे काम करता है?

आज के इस लेख में हम जानेंगे के VPN क्या है और कैसे काम करता है. Android smartphone के users पूरी दुनिया में हर दिन बढ़ते जा रहे हैं. Internet पर हम हर दिन बहुत सी चीजे ढूँढते हैं और उस पर बहुत सारा काम भी करते हैं जैसे online transactions, downloading movies and musics, दुसरे-दुसरे websites पर sign in करने के लिए अपने personal details देते हैं, YouTube पर बहुत सारे videos देखते हैं इत्यादि जैसी और भी काम करते हैं. लेकिन internet पर अपने personal details share करना बहुत ही खतरनाक होता है क्यूंकि online की दुनिया पूरी तरह से बुरे लोगों से भरी हुयी है जो आपके personal details को चुरा कर blackmail भी कर सकते हैं.

Hackers और snoopers हर वक़्त बस इसी ताक में रहते हैं की कब वो किसी व्यक्ति का जरुरी data चोरी कर सकें और उसके बदले में ज्यादा धन की मांग कर पाएंगे. लेकिन धीरे धीरे बदलते वक़्त के साथ internet की security का ध्यान रखा जा रहा है और उसमे कुछ बदलाओ भी हो रहे हैं. हम सब खुशकिस्मत हैं की आज के वक़्त में online काम करते वक़्त जिस डर का हम हर वक़्त सामना करते हैं उस डर से निकलने का एक आसान राश्ता हमारे पास मौजूद है और उसका नाम है VPN. VPN के बारे में आप सब ने कभी ना कभी सुना होगा,ये VPN क्या  होता है और कैसे काम करता है? इसके बारे में आज मै आपको बताने वाली हूँ.

वीपीएन क्या है (What is VPN in Hindi)

VPN kya hai VPN का पूरा नाम है Virtual Private Network, ये एक network की तकनीक है जो public network में जैसे की Internet और private network जैसे की Wi-Fi में सुरक्षित connection बनाता है. VPN एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने network को सुरक्षित रखने के लिए और अपने personal data को hackers से बचाने के लिए. VPN service का इस्तेमाल जयादातर online काम करने वाले व्यापारी, Organisations, सरकारी agencies, educational institutions और Corporation जैसे लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users से बचाकर रख सकें. VPN सभी तरह के data को यानि जो जरुरी है और जो जरुरी नहीं भी है सभी को सुरक्षित रखता है. जो आम व्यक्ति हैं और वो internet का इस्तेमाल browsing करने के लिए करते हैं वो भी VPN service का इस्तेमाल अपने phone या Computer पर VPN application की जरिये कर सकते हैं.

जब बात Internet की freedom की आती है भारत में, तब यहाँ पर free internet को लेकर बड़ी मारा मारी होती है. ऐसा इसलिय क्यूंकि कई बार local government regular blocking और access restriction करती है देश के विभिन्न हिस्सों में, ऐसा होने से कई बार downloading और Uploading करना बड़ा कठिन हो जाता है, कई बार तो आपको rules न मानने के कारण Jail भी हो सकता है.

ऐसे में हमें कुछ ऐसी technology की जरुरत होती है जिससे की हम खुद के identity को safe रख सकें. खुदको protected रखने के मतलब है की VPN के इस्तमाल से ये हमारे identity को private और secure रखता है, वहीँ बहुत से restriction को bypass करने में मदद भी करता है.

VPN कैसे काम करता है – How VPN Works in Hindi

VPN का सबसे अहम् काम होता है आपके connection को या फिर आप internet पर जो भी काम कर रहे हैं उन सभी को सुरक्षित रखना और उसके साथ साथ VPN का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायेदा ये है की internet पर जो भी restrictions होते हैं जैसे कुछ कुछ ऐसे website हैं जिसको हम अपने देश में access नहीं कर सकते हैं तो वो website हम VPN की मदद से आसानी से access कर पाएंगे मतलब जो website आपको पहले देखने की इजाजत नहीं मिलती थी अब वो website आप VPN के जरिये से देख सकते हैं.

जब हम अपने device को VPN के साथ connect करते हैं तब वो device एक local network की तरह काम करता है और हम जब भी उस website को अपने phone के browser में डाल कर search करते हैं जो हमारे देश में block है तब VPN अपना काम करना शुरू करता है और user के request को उस blocked website के server पर VPN के जरिये भेजता है और फिर वहां से website का सारा content और information user के device में दिखा देता है. आप एक देश में रहकर दुसरे देश के VPN से जब connect करते हैं तो वो काम होता है tunneling के जरिये और वो काम बड़े ही असानी से हो जाता है क्यूंकि वो website उस देश में block नहीं है जो हमारे देश में है तो आप वहां के VPN से connect हो जाते हैं उसके बाद उस VPN और आपके VPN के बिच एक network connection बन जाता है जो encrypted होकर रहता है जिसका मतलब है कोई भी उस network से personal detail चोरी नहीं कर सकता और फिर आप उस VPN के जरिये website को access कर सकते हैं.

उदहारण के तौर पर आपको बताती हूँ की India में Netflix जो है वो अभी आया है लेकिन इससे पहले जब Netflix India में नहीं था और अगर हमे Netflix देखना होता तो हम क्या करते की India में रेह्कर उस VPN से connect कर लेते जिसका server मान लीजिये US में है या UK में है, तो connect होने के बाद हम उस server के जरिये Netflix को बड़े अराम से देख सकते हैं. ऐसे में ना ही Netflix को ये पता चल पाता है की वो user India में है क्यूंकि उसको लगता है की user local network यानि की US में ही है और ना ही India में जो restrictions किये हैं उन्हें ये पता लग पायेगा क्यूंकि उनको लगेगा की आपने वो link जो है वो normal किसी server से बनाया है जो India में ही मौजूद है.

VPN का इस्तेमाल करने के लिए internet पर बहुत सारे software मौजूद हैं कुछ free version के हैं और कुछ paid version के हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने smartphone और Computer दोनों में install करके कर सकते हैं.

VPN का यूज़ कैसे करे

अब तब तो हमने VPN क्या है के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ली है. तब ऐसे में हमें ये जानना होगा की आखिर इन VPN को कैसे इस्तमाल करें अपने Desktop Computer या SmartPhone में.

अपने Computer में VPN को कैसे Set करे?

यदि आप अपने Computer में VPN को इस्तमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको Opera Developer Software का इस्तमाल करना होगा. बस आपको उस software को download कर install करना होगा.

1.  पहले Install करने के बाद आपको App को Open करना होगा, अब इसमें आपको उपर की Side में, Menu का एक Option दिखेगा उस पर आपको Click करना होगा फिर Setting पर Click करना होगा.

2.  Setting पर click करने से आपके सामने Privacy And Security का option होगा, फिर उसे Click करने पर आपको VPN का Option नज़र आएगा, वहां पर आपको Enable VPN पर Tick करना होगा.

3.  ऐसे करने से आपके Opera Browser में VPN Activate हो जाएगा, अब इसमें आप सभी blocked Website को Access कर सकते है.

4.  अब Browser के URL के पास आपको VPN लिखा हुआ दिखाई पड़ सकता है, इसपर आप click कर जब चाहें VPN को On/ Off कर सकते है, साथ में Location भी जहाँ चाहें बदल सकते हैं.

Computer के लिए Best Windows VPN Software

वैसे तो Internet में बहुत से VPN software उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से अपने लिए सही VPN का चुनाव करना बहुत ही कठिन बात है. इसलिए मैंने Best Windows VPN Softwares की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप अपने Windows 10 कंप्यूटर में install कर सकते हैं और अपने identity को बचा सकते हैं. वैसे ध्यान दें की इनमें से प्राय VPN Service दोनों Free और Paid हैं, इसलिए अगर आप एक normal user हैं तब आप Free VPN Service का इस्तमाल कर सकते हैं.

  • CyberGhost
  • Hotspot Shield
  • Finch VPN
  • ZPN connect
  • Windsribe
  • Total VPN
  • OpenVPN
  • Tunnel Bear
  • Zenmate
  • Surf Easy

SmartPhone या Mobile में VPN कैसे Set करे

यदि आप अपने SmartPhone में VPN Set करना चाहते है तब आप इसे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए बस आपको अपने Mobile से Playstore (Android) या AppStore (iOS) से उस VPN App को पहले download करना होगा और फिर उसे install कर आप उसका इस्तमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की कैसे किसी App का इस्तमाल करें सही ढंग से.

1.  अपने Smartphone में एक VPN App download करें, जैसे की Windscribe, उसे अपने Mobile में Install कर लें, जैसे आप एक App को install करते हैं.

2.  ऐसा करने के बाद आपको उस App को Open करना होगा, फिर उसमें अपने मनचाहे Location को Set करना होगा, ऐसा करने के बाद आपको सामने दिख रहे Connect पर Click करना होगा.

3.  Connect पर Click करते ही आपका SmartPhone में VPN network activate हो जायेगा.

SmartPhone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं?

यहाँ पर मैंने Best Android VNP Apps की एक List बनायी हुई है, जिसे आप खुद देख सकते हैं और अपने जरुरत के हिसाब से आप किसी भी एक Android App को install कर सकते हैं.

  • ExpressVPN
  • Windscribe
  • NordVPN
  • Tiger VPN
  • SaferVPN
  • Buffered VPN

VPN के advantages क्या हैं?

चलिए VPN के Advantages के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. ये एक public connection को safely access करने में मदद करता है – बहुत बार हमें एक Wi-Fi connection का इस्तमाल करने की जरुरत पड़ सकती है लेकिन ये ज्यादा safe नहीं होते हैं, तब ऐसे में एक VPN Service के मदद से हम खुद की identity को छुपा सकते हैं और safely browse कर सकते हैं.

2. ये online security को बढ़ा देती है – जब बात online safety की होती हैं तब Internet को VPN के माध्यम से browse करना सच में बहुत ही secured होता है, ये आपके web data को बहुत ही अच्छे से protect करता है. दूसरी भाषा में कहें तब एक strong antivirus और एक standard firewall, के साथ साथ एक VPN के होने से ये हमारी security में एक extra layer add कर देता है.

3. ये आपको कोई भी Shows को देखने में मदद करता है कहीं से भी – Geo-restriction बहुत ही ज्यादा annoying होता है, लेकिन ये होता जरुर है. ऐसे में एक VPN आपकी काफी मदद कर सकता है geo-blocked websites को access करने के लिए, इसमें कोई border restriction नहीं होता है जो की आपको रोक सके कोई भी shows को देखने के लिए.

4. कुछ भी चीज़ anonymously download कर सकते हैं – यदि आपका Internet Service Provider आपको कोई Websites का इस्तमाल करने से रोकता है तब आप VPN services के मदद से उन Files को anonymously download कर सकते हैं.

VPN के Disadvantages क्या हैं?

चलिए VPN के disadvantages के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

1.  ज्यादातर reliable VPNs free नहीं होते हैं – वैसे तो आपको बहुत से free VPN service मिल जायेंगे इस्तमाल के लिए लेकिन उनकी एक limit होती है जैसे की Daily 2 GB या 5 GB, उसके बाद आपको वो Free नहीं होता है. ऐसे में आपको एक paid monthly subscription का इस्तमाल करना होगा.

2. आपको अच्छे से research करना होगा good connection speed के लिए – एक VPN में अक्सर सभी network traffic को encrypt किया जाता है, क्यूंकि इसमें काफी resources का इस्तमाल होता है जो की internet speed को कम कर देते हैं. इसलिए आप एक Paid VPN का इस्तमाल कर सकते हैं नेह्तर speed हासिल करने के लिए.

3. सभी available VPNs को trust नहीं किया जा सकता है – ये बात तो शायद आप जानते ही होंगे की VPN IPs अक्सर unique नहीं होते हैं, इसे बहुत से लोगों के साथ share किया गया होता है. ऐसे होने के कारण बहुत से security issues जैसे की IP address blacklisting और IP spoofing होने के संभावनाएं होती हैं. इसलिए ये बेहतर होगा की आप reputable, trustworthy VPNs का ही इस्तमाल करें और इसके सन्धर्व में काफी research करें पहले ही.

4. कभी कभी VPNs ज्यादा complex भी हो सकते हैं – वैसे कुछ VPN जहाँ simple होते हैं वहीँ बहुत से complex भी होते हैं. इसका मतलब की बहुत ही VPN को setup करने का procedure ही complex होता है जिससे कई users इसे इस्तमाल करने से परहेज करते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वीपीएन क्या है (What is VPN in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को VPN कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post VPN क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

95 COMMENTS

  1. i am a youtuber i want to make video on how to use vpn and how it is works, your article help me very well. thanks please keep it up and give new informations to us like this article.

  2. Madam, mera ek question hai, agar mere mobile mei antivirus activated hai aur laptop mei nahi hai, ab is mobile ke hotspot se ya cable se mei laptop ko internet deta hoon, to to kya mobile ke antivirus se mera laptop surakshit rahega ya mere laptop mei bhi antivirus hona jaruri hai ?

    Please iska answer dijiye ,

    SD mishra

  3. Thanks for sharing superb information. Your site is so cool. I’m impressed by the details that you¡¦ve on this web site. It reveals how nicely you perceive this subject. Bookmarked this website page, will come back for extra articles. ROCK! I found simply the info I already searched all over the place and simply couldn’t come across. What a perfect web site.

  4. Bahut hi achha lelh likha hai.
    VPN ka use karna chahiye.
    Sir, meine kahi suna hai ki VPN ka use karne se IP address me problem ati hai. Kya yeh sach hai?

    • Nitish ji, agar aap ek authentic VPN service ka istamal kar rahe hain tab ismein koi bhi problem nahi aayegi. Yadi aap dusre unaunthentic VPN ka istamal karte hain tab jarur aa sakti hai.

  5. फ्री वर्सन के VPN के सॉफ्टवेयर कौन से हैं???
    कृपया बतायेंगीं क्या???

  6. Zarur aapne behad saral trike se bataya ….it is very helpful…ummed hai aapse aur v kuch sikhne Ko milega…kyon ki sikhne ke liye main bohot pareshan karta hu… thankyou

  7. Sabina ji,, Maine terbo VPN install kiya hai,, lekin jab mai kisi bhi country se connect kar RHA hun to, mere add mob ke add show nhi ho rhe pls pls help me

  8. VpnVPN से संबंधित आप का लेख बहुत अच्छा लगा. आप ने अत्तेयधिक सरल रूप में पूरी बात समझा दिया.
    अभी उर्दू में एक लेख में पढ़ रहा था कि अपनी निजता privacy को शत प्रतिशत सुनिश्चित करें इस aap के जरिए
    बात तो उनकी भी very important थी लेकिन और समझ में भी आ रही थी पर मुझे पता नहीं था कि vpn असल में होता केया है?
    तब मैं ने सर्च किया की what is the v p n तो आप का लेख मिल गया पढ़ कर बहुत खुशी हुई.
    Thank for you very much.

  9. hello sister, mujhe apne lapbook par , internet setting me vpn setting karna hai , par mujhse vpn setting
    nahi ho raha , jisme vpn options me 1 vpn provider 2 connection name 3 server name or address 4 vpn type – pptp-L2tp+Ipsec-sstp dikha raha hai , ise setting kaise karna hai , batayenge sister

  10. Hey ,
    Mujhe ap bta sakte ho.ki
    Like mera phone ghar per rakha he but mujhe usme lgi sim ka net mujhe mere dusre phone me chlana he to kya kuch trick ya technic he

  11. Aaj mujhe bhi pata chal gya ki vpn kya hota h jbki mai phle kai bar vpn use kr chuka hu block website open krne ke liye bt itna kch nhi pata tha.. thnku mam

  12. Hello dear.
    I have a question..

    Can I access internet service while government suspend internet service or ISP shutdown the server..?

    And is it possible can we make a Owen local network like the Banks have their Owen network they don’t use ISP Airtel Vodafone etc.

    If yes then please share your knowledge with me how we can do this cuz some times we face this problem internet service suspend for any major issue ..

    The question is this how we can make a local network and how we connect with this to access internet service while ISP Shutdown their servers ..!

  13. बहुत बढ़िया पोस्ट सर ! मै आपका बड़ा फैन हु आपकी प्रत्येक नई पोस्ट ध्यान से पढना हु, यह कहने में मुझे कोई हर्ज नही हैं. आपकी वेबसाइट नवींन ज्ञान और अच्छे पाठक अनुभव से इंडिया की सबसे बेहतरीन वेबसाइट में से एक हैं. मैंने भी आप से प्रभावित होकर एक ब्लॉग स्टार्ट किया हैं. मेरे ब्लॉग का पता हैं, हैं. एक बार कृपा कर जरुर देखे और कुछ सुझाव दे. सर

    • धन्यवाद.
      मैंने आपका blog देखा, बहुत ही बढ़िया है.
      नए नए इनफार्मेशन देते रहिये और लोगो को सिखने में मदद करें.

  14. Bhut acchi jankari aapney di hai. Abhi learner hu aap hamri jankari bad rehey hai. Aap ke aur lekh chiyhey ji.

  15. Madam Aap ko Bhut but Namskar
    Aise jankari kabhi bhi nahi mili. Bhash ka saral upyog Kiya hai. Mujhe basic knowledge aap ke dear mili hai, umeed hai kuch aur lekh hamari jankari agey badaeyengey.

  16. networking se related bahut se ais etopics hai jo ki hote bahut simple hai but unhe hum thik se samjh nhi paate jaise ki VPN…. VPN ko itna achche se explain karne ke liye thanks…aur bhi topics agar share kar sake to kijiye….
    ankit rathore

  17. Thanks. …
    aapne hame bahut achi jankari di but mujhe abhi bhi vpn ke bare me jyada samajh nhi aaya hai
    so please iske bare me mujhe aur jankari dijiye. ..
    Thanks again

  18. Mera Aik Quetion hai agr hm VPN ka unlimited plan kharid lete hai to sim block to nhi ho jayegi hamari…….Jaise ki main free version Airtel se Queen VPN use karta hu 150 month mai 150 us kar leta hu to meri sim block ho jati hai….Waisa unlimited paid.plan me ho skta hai kya…..

  19. Thanks for your good advice.
    About vpn.
    but I want to,

    (1*) what is QOS in VPN,
    And QOS MODEL (differentiated services model & integrated services model) ?.

    (2*) Vpn keys (vpn authentication).

    (3*) IP-SECURITY (ip sec), transport mode &&tunnel mode.

  20. vpn ka use karna bahut accha kagta hai mujhe but mujhe iski puri jankari abhi tak nhi thi aapke is post se pata chala vpn ke bare me bahut hi acchi jankari share ki aapne.

    aapse ek sawal tha mai meri site http: wikihunt.in par newspaper theme use karta hu aur mujhe homepage ke letest post ke bich me ads show karwana hai jai aapke blog par hai kya aap bata sakte hai ye kaise karna hoga ? accha hoga aap meri site ko dekh kar isbare me sahi se guide kijiye.

    ek baar fir se aapka dhanywad post bahut hi acchi hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here