DAS (Direct Attached Storage)

    0

    DAS का full form होता है “Direct Attached Storage.” DAS refer करता है किसी ऐसे storage device को जो की directly ही connected होते हैं एक computer के साथ.

    इनमें शामिल है HDDs, SSDs, और optical drives. वैसे तो DAS refer करता है internal storage devices को, लेकिन ये ज्यादातर describe करता है external devices को, जैसे की एक external hard drive.

    ये शब्द “DAS” को create किया गया है differentiate करने के लिए network-attached storage (NAS) और direct-attached storage के बीच में. NAS और storage area networks (SANs) के उपलभ्द होने से पहले, direct-attached storage ही एकमात्र विकल्प होता था.

    वहीँ DAS अब भी सबसे common प्रकार की storage है जिसका इस्तमा personal computing, network और server administrators में अक्सर किया जाता है. वहीँ हमें ज्यादातर समय में DAS और NAS के बीच में चुनना होता है एक storage solution के हिसाब से.

    DAS और NAS की जो primary benefit होती है वो है की इसकी setup की simplicity में. आप आसानी से एक device को computer के साथ connect कर सकते हैं, वहीँ वो एक additional storage device के रूप में दिखाई भी पड़ेगी यदि जरुरत की सभी drivers उपलभ्द हुए तो.

    यहाँ इसमें आपको न हो network settings configure करना होता है और न ही permissions set up करना होता है प्रत्येक individual computers के.

    DAS की जो मुख्य drawback होती है वो ये की इसे केवल उसी computer के द्वारा access किया जा सकता है जिसमें की ये attached होता है. वहीँ यदि आप चाहें की दुसरे systems भी किसी connected DAS devices को access कर पायें तब इसके लिए आपको computer को configure करना होता है एक file server के तोर में.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleDark Mode
    Next articleData
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA