Storage Device क्या है और कितने प्रकार के है?

स्टोरेज डिवाइस क्या है (What is Storage Device in Hindi)? ये सवाल बहुतों के मन में कभी न कभी तो आया हो होगा लेकिन बहुत खोजने पर भी detailed में जानकारी हिंदी में कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है, जिसके चलते बहुत से लोगों को सही माईने में Data Storage Device क्या है और इसके कितने Types है के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है. जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की ये कुछ ऐसे device (उपकरण) हैं जिनका इस्तमाल data या information को digitally store करने के लिए होता है.

इन्हें alternatively digital storage, storage media, storage medium या storage device के नाम से भी जाना जाता है. ये कुछ इसप्रकार के Hardware device होते हैं जो की data या information को digitally store करके रखते हैं और वो भी Temporarily या Permanently. इनका मुख्य उद्देश्य ही data को store करने का होता है.

अगर हम Computers की बात करें तब ये data storage ऐसे जगह होते हैं जो की data को electromagnetic और optical form में store करते हैं जिससे की computer processor जरुरत पड़ने पर इन data को बड़ी आसानी से access कर सकें. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की आखिर ये Storage Device क्या  होता है और इनके Types क्या हैं.

स्टोरेज डिवाइस क्या है (Storage Device in Hindi)

Storage Device Kya Hai Hindi

जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Storage Devices उन्हें कहा जाता है जो की data और information को जरुरत के हिसाब से termporarily या permanently store करते हैं. ये Data को digitally store करते हैं.

Computers में जो storage device का इस्तमाल होता है वो मुख्य तोर से दो प्रकार के होते हैं.

1.  Primary Storage Device
2.  Secondary Storage Device

यहाँ पर अगर में Primary Storage Device in Hindi की बात करूँ तो उनका memory temporary होता है, या जिसे की volatile भी कहते हैं. इसके साथ इनमें limited memory होती है. उदहारण के तोर पर RAM.
वहीँ अगर में Secondary Storage Device in Hindi की बात करूँ तो उनका memory permanent होता है. इसके साथ ये बड़ी मात्रा में data को store कर सकते हैं. उदहारण के तोर पर Hard Drives.
क्यूँ Secondary Storage Devices का इस्तमाल ज्यादा होता है?

Secondary storage devices का इस्तमाल इसलिए ज्यादा होता है क्यूंकि :

1. Primary Storage की Memory (RAM) volatile और temporary होती है. जैसे ही computer को बंद कर दिया जाता है वैसे ही जो भी data RAM में स्तिथ होता है वो सारे भी erased हो जाते है.

2. Secondary Storage devices बहुत ही बड़ी मात्रा में data और instructions को permanently store करके रखते हैं जहाँ Primary memory की बहुत ही छोटी capacity होती है Data Store करने की.

3. Secondary storage की एक खास feature ये भी है की ये removable, internal, और external storage भी हो सकती हैं.

Local Storage Types

1. External Hard Drive

ये उन hard drives के तरह ही है जिन्हें की आपके desktop computer और Laptops में install किया गया है. इनमें जो main अंतर वो ये की इन्हें आप computer में plug सकते हैं, या फिर उन्हें निकाल भी सकते हैं और या फिर आप इन्हें main computer से separate भी रख सकते हैं. ये मुख्यतः दो sizes में मिलता है :

Desktop External Hard drive : जो की करीब 3.5 inch की होती है और जिन्हें desktop computers में इस्तमाल किया जाता है.

Portable External Hard drive : जो की करीब 2.5 inch की होती है और जिन्हें Laptops में इस्तमाल किया जाता है.

Desktop External Hard Drives अक्सर सस्ते होते हैं Portable External Hard Drives की तुलना में वही समान storage space के आधार पर. इसके साथ वो Portable External Hard Drives से ज्यादा faster और robust भी होते हैं.

Capacity : इनकी Capacity 160GB से 3TB (approx 3000GB) तक की होती है

Connection : ये computer को USB 2.0 or USB 3.0 connection के द्वारा जुड़ता है. इसके साथ ये SATA or eSATA connector में भी available होता है.

Advantages :
1. ये बहुत ही अच्छा option है local backups के लिए जहाँ की large amounts of data होता है.

2. ये सबसे सस्ता option होता है storage के लिए अगर हम dollars per GB की बात करें तब. इसके साथ ये बहुत ही reliable होता है अगर इसे सही तरीके से अगर handle किया जाये तब.

Disadvantages :
1. ये बहुत ही delicate होता है. ये बहुत आसानी से damage हो सकता है अगर इसे कहीं पर अगर गिरा दिया जाये या electricity की voltage में ऊपर निचे हो तब.

2. Solid State Drive (SSD)

Solid State Drives दिखने में और काम करने में बहुत ही similar होता है traditional mechanical/ magnetic hard drives के तरह. लेकिन ये Internally, पूरा ही अलग होता है. इनमें कोई भी moving parts or rotating platers नहीं होते हैं. ये solely depend करते हैं semiconductors और electronics पर data storage के लिए जो की इसे ज्यादा reliable और robust बनाते हैं traditional magnetic hard drive से. यहाँ पर moving parts के न होने से ये traditional hard drives की तुलना में कम power का इस्तमाल करते हैं और बहुत ही तेज़ काम करते हैं.
जैसे की हम जानते हैं की Solid State Drives की कीमत दिनबदिन कम होते जा रहे हैं और इसके lower power usage की वजह से, SSD’s को आजकल भरी मात्रा में laptops और mobile devices में इस्तमाल किया जा रहा है. इसके साथ External SSD’s एक बहुत ही अच्छा option है data backups के लिए.

Capacity : 64GB to 256GB

Connections : USB 2.0/3.0 and SATA

Advantages :
1. ये बहुत ही Faster read और write करता है.
2. ये ज्यादा robust और reliable होता है traditional magnetic hard drives की तुलना में
3. ये Highly portable होता है. इसलिए इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह को ले जाया जा सकता है.

Disadvantages :
1. ये traditional hard drives के तुलना में ज्यादा expensive होता है.
2. इसमें Storage space भी traditional magnetic hard drives की तुलना में बहुत कम होती है.

3. Network Attached Storage (NAS)

अगर हम NAS की बात करें तो ये simply एक या एक से ज्यादा regular IDE or SATA hard drives का समाहार होता है जिसे की एक array storage enclosure में plug किया जाता है और उसे एक network Router or Hub के साथ जोड़ा जाता है एक Ethernet port के माध्यम से. कुछ NAS enclosures में ventilating fans होते हैं जो की सुरक्षा प्रदान करते हैं hard drives को overheating होने से.

Advantages :
1. ये बहुत ही अच्छा option है local backups के लिए ख़ास तोर से networks और small businesses के लिए.

2. चूँकि इसमें बहुत सारे hard drives को plugged in किया जा सकता है, इसलिए NAS बहुत ही बड़ी मात्रा में data को store कर सकती है.

3. इसे Redundancy (RAID) के साथ implement किया जाता है जिससे इसकी reliability, read और write performance बढ़ जाती है. चाहे आप कोई भी RAID level का इस्तमाल किये हों तब भी NAS function कर सकता है अगर एक hard drive RAID में fail हो जाये तब भी. इसके साथ दो hard drives को setup किया जा सकता है जिससे की वो single hard drive को read और write speed को दुगना कर सके.

4. यहाँ पर drive हर समय network के साथ connected रहता है और इसके साथ available भी रहता है जो की NAS को एक अच्छा option बनाता है automated scheduled backups को implement करने के लिए.

Disadvantages :
1. ये बहुत ही ज्यादा expensive होती है एक single External Hard Drives के मुकाबले.

2. ये बिल्कुम भी portable नहीं है जिससे की इसे लेने जाने में बहुत तकलीफ करनी पड़ती है. जिससे की इसे हमेशा खतरा रहता है बाड़, fire और चोरी से.

4. USB Thumb Drive Or Flash Drive

ये बहुत ही similar होती हैं Solid State Drives के जैसे except इनके केवल size ही सबसे छोटा होता है और इसके साथ इनकी capacity. इनमें कोई moving parts न होने से ये इन्हें ज्यादा robust बनती हैं. ये बहुत ही ज्यादा portable होते हैं जिससे इन्हें किसी keychain में भी Fit किया जा सकता है. ये सबसे ज्यादा ideal होता है उनके लिए जिन्हें की छोटे मात्रा में data को backup करना होता है और उसे इधर उधर ले जाना होता है.

Capacity : 4GB to 64GB

Advantages :
1. ये बहुत ही अच्छा portable storage option है. इसे बहुत ही कम जगह में रखा जा सकता है जो की इसे ज्यादा portable बनता है.

2. ये बहुत ही ज्यादा robust होता है traditional magnetic hard drives की तुलना में.

Disadvantages :
ये Relatively ज्यादा expensive होता है per GB के हिसाब से इसलिए इनका इस्तमाल केवाल कम data store करने के लिए होता है.

5. Optical Drive (CD/ DVD)

CD’s और DVD’s एक ideal option होते हैं songs, movies, media or software को store करने के लिए जो की आप अपने friends को distribute करने के लिए या देने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं, क्यूंकि ये बहुत ही कम cost का होता है per disk. ये कभी भी एक बेहतरीन storage options नहीं हो सकता backups के लिए क्यूंकि इनकी बहुत shorter lifespan होती है, कम storage space और slower read और write speeds होते हैं.

Capacity CD: 650MB to 900MB
Capacity DVD: 4.7GB to 17.08GB

Advantages :
ये बहुत की कम cost per disk की होती है

Disadvantages :
1. ये दुसरे storage options की तुलना में कम lifespan वाले होते हैं

2. इसके साथ ये दुसरे storage options जैसे की external hard disk और SSD के जैसे उतने reliable नहीं होते हैं. एक बार वो damage हो जाएँ तो उन्हें दूसरी बार backup नहीं किया जा सकता.

Remote Storage Options

6. Cloud Storage

Cloud storage एक ऐसा storage space होता है जिन्हें की commercial data center में इस्तमाल किया जाता है जिसे कोई भी computer जिसमें Internet access हो से operate किया जा सकता है. इन्हें usually service provider के द्वारा provide किया जाता है. एक limited storage space को मुफ्त में provide किया जाता है, वहीँ ज्यादा space के लिए आपको subscription fee देना पड़ सकता है. ऐसे service providers के उदहारण हैं Amazon S3, Google Drive, Sky Drive इत्यादि .

Advantages :
ये एक बहुत से अच्छा offsite backup है. ये किसी भी बाहरी कारणों जैसे की theft, floods, fire से affected नहीं होता है.

Disadvantages :
1. ये traditional external hard drives के मुकाबले ज्यादा expensive होता है. अक्सर इसमें आपको ज्यादा space के लिए subscription लेनी पड़ती है.

2. इसमें एक Internet connection की जरुरत पड़ती है cloud storage को access करने के लिए.

3. ये दुसरे local backups की तुलना में बहुत है slow होते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को स्टोरेज डिवाइस क्या है (What is Storage Device in Hindi) और इसके कितने types हैं? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Storage Device के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Storage Device क्या है और इसके कितने types हैं? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

9 COMMENTS

  1. Sir aapki site kaunsi hosting par host hai? Aur aap cloudflare ka paid plan use Kar Rahe ho ya free agar paid Kar Rahe ho to kaun sa plan?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.