Storage Device क्या है और कितने प्रकार के है?

स्टोरेज डिवाइस क्या है (What is Storage Device in Hindi)? ये सवाल बहुतों के मन में कभी न कभी तो आया हो होगा लेकिन बहुत खोजने पर भी detailed में जानकारी हिंदी में कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है, जिसके चलते बहुत से लोगों को सही माईने में Data Storage Device क्या है और इसके कितने Types है के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है.

जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है की ये कुछ ऐसे device (उपकरण) हैं जिनका इस्तमाल data या information को digitally store करने के लिए होता है.

इन्हें alternatively digital storage, storage media, storage medium या storage device के नाम से भी जाना जाता है. ये कुछ इसप्रकार के Hardware device होते हैं जो की data या information को digitally store करके रखते हैं और वो भी Temporarily या Permanently. इनका मुख्य उद्देश्य ही data को store करने का होता है.

अगर हम Computers की बात करें तब ये data storage ऐसे जगह होते हैं जो की data को electromagnetic और optical form में store करते हैं जिससे की computer processor जरुरत पड़ने पर इन data को बड़ी आसानी से access कर सकें.

तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की आखिर ये Storage Device क्या  होता है और इनके Types क्या हैं.

स्टोरेज डिवाइस क्या है (Storage Device in Hindi)

Storage Device Kya Hai Hindi

जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Storage Devices उन्हें कहा जाता है जो की data और information को जरुरत के हिसाब से termporarily या permanently store करते हैं. ये Data को digitally store करते हैं.

Storage device एक ऐसा computer hardware होता है जिसका इस्तमाल data को सुरक्षित रूप से save, और ज़रूरत के हिसाब से इस्तमाल करने के लिए होता है।  ये information को short-term या long-term के लिए स्टोर कर सकते हैं.

इन Storage device को आप कम्प्यूटर या सर्वर के भीतर या बाहर पा सकते हैं। वहीं इन storage device को storage medium या storage media के नाम से भी संभोधित किया जाता है.

किसी भी एक कम्प्यूटर डिवाइस की यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। वहीं ये अलग अलग आकार और प्रकार में उपलब्ध होते हैं जो की उनके ज़रूरत और functionalities के ऊपर निर्भर करता है.

Storage Device के प्रकार

Computers में जो storage device का इस्तमाल होता है वो मुख्य तोर से चार प्रकार के होते हैं. चलिए अब हम उन Storage Device के अलग अलग प्रकार के बारे में जानते हैं।

1.  Primary Storage Device
2.  Secondary Storage Device
3.  Tertiary Storage Device
4.  Off-line Storage Device

Primary Storage Devices

  • इन Primary Storage Devices को main memory भी कहा जाता है.
  • ये वो direct memory होती है जो की accessible होती है Central Processing Unit (CPU) के द्वारा वो भी  via एक memory bus के द्वारा.
  • ये स्टॉरिज डिवाइस volatile होते हैं।
  • इनकी memory temporary होती है, यानी की जैसे की डिवाइस को switch off या reboot किया जाता है तब इनकी memory erase हो जाती है।

Example

Secondary Storage Devices

ये Secondary Storage Devices ऐसे storage डिवाइस होते हैं जो की directly accessible नहीं होते हैं Central Processing Unit के द्वारा।

  • इसमें input और output channels का इस्तमाल किया जाता है इस प्रकार के storage devices को कम्प्यूटर के साथ connect करने के लिए। क्यूँकि ये मुख्य रूप से external होते हैं।
  • ये non-volatile होते हैं और साथ में इनमें ज़्यादा storage capacity होती है primary storage डिवाइस की तुलना में।
  • इस प्रकार की storage permanent होते हैं जब तक की external factor के द्वारा न निकाला जाए।
  • इनमें दोनो ही internal और external memory पायी जाती है।

ExampleHard disk

Tertiary Storage Devices

ये Tertiary Storage Devices उतनी ज़्यादा महत्वपूर्ण नहीं होती है और अक्सर ये पर्सनल कम्प्यूटर का हिस्सा भी नहीं होती है।

  • अक्सर पाया गया है की इसमें एक robotic mechanism का इस्तमाल होता है जो की removable mass storage media को mount या dismount करती है एक storage device में।
  • इस प्रकार की storage डिवाइस में robotic functions का उपयोग होता है।
  • इसमें बार बार इंसानी हस्तक्षेप की ज़रूरत नहीं पड़ती है और ये automatically ही अपना काम करने में सक्षम होती है।
  • यह एक comprehensive computer storage system होता है जो की बहुत ही धीमा होता है, इसलिए इसका इस्तमाल अक्सर डेटा को archive करने के लिए किया जाता है जिन्हें की बार बार access नहीं किया जाता हो।

Example:

  • Magnetic Tape
  • Optical Disc

Off-line Storage Devices

  • इन Offline Storage Devices को disconnected storage भी कहा जाता है.
  • यह एक ऐसी computer data storage होती है जो की processing unit के कंट्रोल में नहीं होती है।
  • इसे किसी इंसान द्वारा ही कनेक्ट करना पड़ता है इससे पहले की कोई कम्प्यूटर इसे फिर से access करे।

इस प्रकार के storage devices को disconnected या removable storage भी कहा जाता है।
Example:

  • Floppy Disk
  • Zip diskette
  • USB Flash drive
  • Memory card

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को स्टोरेज डिवाइस क्या है (What is Storage Device in Hindi) और इसके कितने types हैं? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Storage Device के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं.

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Storage Device क्या है और इसके कितने types हैं? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Previous articleGoogle Algorithm Updates क्या है और कैसे काम करता है?
Next articleNipah Virus क्या है और इससे कैसे बचें?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

12 COMMENTS

  1. Digrem: . Storage device

    1.Prima storege
    l
    Ram. Rom. Cash. Sim.
    l
    P Rom . EP Rom.

    2. Secondary storege
    l
    Magnetic tape. Hard-disk. Floppy-disk. CD. DVD. Pen drive. Memory card. Flash drive.

    Thanks

  2. sir aap printer ke baare me kuc post banao….
    aap ki post bahut acchi lagi
    or ap ki post saral lagi h …
    to sir ap …..PRINTER….. ke bare me kuc batao…..

  3. Sir aapki site kaunsi hosting par host hai? Aur aap cloudflare ka paid plan use Kar Rahe ho ya free agar paid Kar Rahe ho to kaun sa plan?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here