1XBet Ads
Home EIDE (Enhanced Integrated Drive Electronics)

EIDE (Enhanced Integrated Drive Electronics)

EIDE एक improved version होता है IDE drive interface का जो की faster data transfer rates प्रदान करता है original standard की तुलना में.

EIDE का full form होता है “Enhanced Integrated Drive Electronics.”

जहाँ original IDE drive controllers support करते हैं transfer rates करीब 8.3 Mbps तक ही, वहीँ EIDE आसानी से transfer data up to 16.6 Mbps तक support कर सकता है, जो की दुगना fast होता है.

ये term EIDE थोडा अस्पष्ट जरुर लग सकता है, क्यूंकि ये technically refer करता है एक ATA standard को जो की है ATA-2 या Fast ATA. इसलिए ये terms EIDE, ATA-2, और Fast ATA को अक्सर पर्यवार्ची के तोर पर इस्तमाल किया जाता है.

वहीँ इस confusion को और बढ़ाने के लिए, EIDE refer करता है ATA-3 standard को भी, जोज की काफी समान होता है ATA-2 के तरह ही, लेकिन इसमें कुछ additional features भी शामिल होते हैं.

ATA-3 support करता है समान maximum data transfer rate ATA-2 के तरह, लेकिन इसमें SMART support मेह्जुद होता है और ये इस्तमाल करता है एक 44 pin connector को भी.

जहाँ EIDE को सबसे common drive controller के रूप में काफी वर्षों तक इस्तमाल किया गया, वहीँ अभी इसे भी replace कर दिया गया है ATA Standard के एक updated version के द्वारा जो की support करता है Ultra DMA.

इसमें शामिल है ATA-4 से लेकर ATA-7 standards तक, जो की प्रदान करता है data throughput rates वो भी 33 से 133 Mbps तक.

ज्यादातर modern computers इस्तमाल करते हैं एक completely new standard का जिसे की “Serial ATA,” या SATA कहा जाता है. वहीँ ये और भी ज्यादा faster transfer rates को support करती है.

« Back to Wiki Index
16,343FansLike
1,955FollowersFollow
469FollowersFollow
15,300SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स