Data Transfer Rate

    0

    Data Transfer Rate का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है ये measure करने के लिए की कितनी तेजी से data transfer हो रहा है एक जगह से दुसरे तक.

    उदाहरण के लिए, एक hard drive की maximum data transfer rate हो सकती है 480 Mbps या उससे ज्यादा, वहीँ आपकी ISP आपको जो Internet connection offer करता है उसकी maximum data transfer rate हो सकती है केवल 1.5 Mbps ही.

    Data transfer rates को typically measure किया जाता है bits per second (bps) में न की bytes per second में, जो की समझने में थोडा confusing लग सकता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि एक byte में eight bits होते हैं, वहीँ एक sustained data transfer rate जो की होती है 80 Mbps वो केवल transfer करती है 10MB per second में.

    भले ही consumers के लिए थोडा confusing बात जरुर है, लेकिन Internet service providers इस बात का काफी आनंद उठाते हैं की जिसमें data transfer rates को bps में measure किया जाता है, वहीँ इससे ये प्रतीत होता है उनकी Internet access speeds 8x faster सुनाई पड़ती है, जितनी की वो असल में नहीं होती है.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleData Science
    Next articleEdutainment
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA