Home <span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>Hacker

Hacker

« Back to Glossary Index

Hacker उन चतुर और expert programmer को कहा जाता है जो की अपनी expertise से कोई भी tasks को पूरा कर सकते हैं वो भी चुटकियों में. लेकिन आज के समय में Hacker उन्हें कहा जा रहा है जो की किसी दुसरे के computers पर आसानी से unauthorized access प्राप्त कर लेते हैं.

एक hacker असल में एक ऐसा व्यक्ति होता है जो की अपने computer, networking और दुसरे skills का इस्तमाल कर किसी भी technical problem को solve कर सकता है.

Security Hacker क्या है?

Security Hacker ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जो की explore करते हैं नए तरीके जिनका इस्तमाल कर वो defenses को breach कर पायें और एक computer system या network का weakness exploit कर सकें.

Hacking की प्रक्रिया में एक “hacker” अपने तरीकों का इस्तमाल कर Computer या एक network के Security Levels को पार कर किसी के भी system में झांक सकता है.

उदाहरण के लिए, किसे दुसरे user का password को जानना, कोई ऐसा custom program लिखना जिससे की किसी दुसरे computer के security software को break करना.

ये Hackers ही हैं जिनके कारन software manufacturers बीच बीच में periodic “security updates” release करते हैं उनके programs के. वैसे तो ये बहुत ही कम होता है की किसी एक average व्यक्ति को hack किया जाये, वहीँ ज्यादातर बड़े businesses और organizations प्रत्येक दिन multiple hacking attempts receive करते हैं.

« Back to Wiki Index