Hindi Me Jankari YouTube
Home Joystick

Joystick

Joystick एक input device होता है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है video games को control करने के लिए. Joysticks में एक base होता है और एक stick होता है जिसे की किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है

यहाँ पर stick को move किया जा सकता है slowly और quickly वो भी सभी दिशाओं में अलग अलग extent तक. कुछ joysticks में sticks होते हैं जिन्हें की rotate किया जा सकता है बायें और दायें ओर. चूँकि एक joystick प्रदान करती है flexible movements इसलिए ये प्रदान करता है ज्यादा control किसी keyboard के keys की तुलना में.

Joysticks में काफी सारे buttons मेह्जुद होते हैं. ज्यादातर joysticks में कम से कम एक button top में होता है stick के और दूसरा button होता है stick के front में trigger के लिए.

बहुत से joysticks में शामिल होते हैं दुसरे buttons भी उनके base में जिन्हें की user हाथों से भी press कर सकता है जो की stick को guide न करते हों.

Joysticks typically connect होते हैं computer के साथ एक basic USB या serial port connection के द्वारा और अक्सर ये आते हैं software के साथ जो की allow करता है आपको प्रत्येक button की function को assign करने के लिए.

चूँकि joysticks पूरी तरीके से emulate करते हैं planes और दुसरे aircraft के controls को, इसलिए ये best suited होते हैं flight simulators और flying action games के लिए.

वहीँ कुछ gamers इन joysticks का इस्तमाल करते हैं video games के लिए, जैसे की first-person shooters और fighting games.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स