Input Device क्या है और इसके प्रकार

आप में से बहुत जानते होंगे के Input Device क्या है (What is Input Device in Hindi), पर बहुत ऐसे भी है जिनके लिए ये term बिलकुल नया है. यहाँ में बात कर रहा हूँ computer के कुछ external parts के बारे में. ये computers के कुछ ऐसे हिस्से है, जिनके मदद हम data देने और निकालने में करते है.

हर कोई आज कल Laptop और Desktop का इस्तमाल कर रहा है. इस Digital दुनिया में Computer के बिना तो कुछ भी काम करना असंभव जैसे हो गया है. आप तो जानते ही होंगे Laptop और Desktop में बहुत सारे Devices का उपयोग किया जाता है. जिससे आप बड़ी आसानी से Computer को Operate और Control कर सकते हो. उनमे से ही एक Device है इनपुट डिवाइस जिसने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है. तो आज के लेख में बिस्तर से जानते हैं ke input device क्या होता है.

इनपुट डिवाइस क्या है (What is input device in Hindi)

Input Device Kya hai Hindi
Input Device एक Electronic Device है. यह Computer का एक Part है. हम जिस किसी भी Device के द्वारा कंप्यूटर या personal कंप्यूटर में कुछ भी Input करते हैं. उसे Input device कहा जाता है. इसके कुछ उदहारण हैं Keyboard, Mouse, Scanner, microphone, Light Pen. इन सभी इन पूट Devices से हम Computer के अंदर कुछ Input करते हैं.

यह एक Hardware है जिसके जरिए हम Computer के साथ Interact करके उसे Control करते हैं. जैसे Mouse से अलग अलग Icon को Select करना, Option को Select करना. एसे ही Keyboard के जरिए हम Text Input करते हैं और arrorw key से Laptop को Operate करते हैं.

इसकी मदद से हम Computer से सारा काम करवा पाते हैं. ये human-world को computer-world से जोड़ता है. इनकी मदद से हम Computer को Instruction देते हैं, और Computer Instruction को समझके कुछ Action लेता है. अब निचे Input Devices के Example हैं उनको समझते हैं अच्छे से.

Types Of Input Devices in Hindi

Keyboard:

यह सबसे प्रमुख Input device है. इसी के मदद से हम Computer के सारे लिखने वाले काम कर सकते हैं. सबसे ज्यादा इस्तमाल किए जाने वाले devices में से यह एक है. इसकी मदद से हम कुछ भी लिख सकते हैं. आप जो अभी पढ़ रहे हैं वो भी इसी के Keyboard से लिखा गया है.

जैसे की email भेजना, messages भेजना, online transfer करना, online shopping करना और अन्य कामों में हम इसे इस्तमाल करते हैं. इन सभी कामों में हमें Keyboard की जरुरत पड़ती है.

Keys और Description
Typing Keys (लिखने वाले Key)

यह वो Keys जिनसे हम Computer में कुछ लिखने के लिए इस्तमाल करते हैं. जैसे (A-Z) और (a-z).
Numeric Key (Number वाले Keys)
इन Keys से Number लिख सकते हैं जैसे (0,1,2,3,4,5,6,7,8,9)

Function Keys

Computer में ये 12 keys हैं, जो Keyboard के उपर एक ही Line में रहते हैं. F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12. हर एक Function key का अलग अलग काम (Function) के लिए इस्तमाल किया जाता है.

Control keys और Arrow Keys

इन keys को Cursor और Screen को Control करने के लिए किया जाता है. जैसे Arrow या Directional keys, जिनको cursor को उपर, निचे, दाएँ, बाएं Move करने के लिए किया जाता है. Control Keys को Screen को Control और Shortcut key बनाने के लिए किया जाता है. EX-Home, End, Insert, Delete, Page Up, Page Down और Ctrl(Control),
Alternate(Alt), Escape(Esc).
Ctrl+c Copy करने के लिए किया जाता है. Ctrl+x Cut करने के लिए.

Special Purpose Keys

Keyboard से कुछ ख़ास काम करने के लिए ये keys होती हैं जैसे Enter, Shift, Caps Lock, Num Lock, Spacebar, Tab, and Print Screen. हर Key का Special Purpose होता है.

Mouse:

इसे pointing device और Cursor Moving Device के नाम से भी जाना जाता है. एक Mouse में 2 या 3 buttons हो सकते हैं. जेसे की Left, Right और मध्य button (Left key, Right key, Middle key Roller). इस Mouse के इस्तमाल से Computer में Graphical User Interface का महत्व बढ़ गया है. Mouse को Flat Surface पे या Mouse Pad पे रखा जाता है. Cursor को Control करने के लिए इसका इस्तमाल किया जाता है.

Left Key

Computer Screen में कुछ Icons को Select और File, Folders को Open करने के लिए किया जाता है. जब Left Key को एक बार दबाने से उसे Left Click कहते हैं.

Right Key-

Right Key को Press करने से Screen में Sub Menu खुलता है. Right Key को दबाने के Process को Right Click कहते हैं.

Middle Button-

Screen को उपर निचे Scroll करने के लिए किया जाता है. Scroll Button भि कहते हैं.

कैसे काम करता है

इसके निचे एक rubber का ball या Laser Light लगा रहता है. जब mouse को किसी सतह पर हिलाया जाता है तो यह rubber का ball घूमता है या Laser Light Move करता है. उसकी गति और दिशा monitor पर mouse pointer की गति और दिशा में परिवर्तित हो जाती है कुछ इस तरह से Mouse काम करता है.

Joystick :-

Joystick एक input device है. Trackball की तरह कार्य करता है. इसमें दो Ball होते हैं. balls के साथ एक छड़ी लगा दी जाती है जिससे ball को आसानी से घुमाया जा सकता है. इसका उपयोग video games खेलने, CAD Design व् simulator प्रशिक्षण आदि में किया जाता है. जब हम इसे Left में Move करते हैं तो अंदर से Right की और Move करता है. उपर वाला ball Direction के लिए किया जाता है और अंदर का ball, Socket में Move करता है.

Light Pen :-

इसका आकार पेन के जैसा होता है. यह एक Printing device और Pointing Device है. इसकी सहायता से computer screen पर लिखा जा सकता है. चित्र बनाया जा सकता है, bar code को पढ़ा जा सकता है।
इस Pen के छोटी सी Tube के अंदर Photocell और Optical System मोजूद रहता है.

काम कैसे करता है

जब Light Pen को Screen के उपर Move किया जाता है और Pen Button को Press किया जाता है. तो तब Photocell Screen के Location को Detect करती है और उस Location के Corresponding Signal को CPU के पास भेज देता है. कुछ इस तरह काम करता है.

Scanner:-

Scanner का प्रयोग करके लिखित कागजात और तस्वीरों को digital चित्र में परिवर्तित कर memory में सुरक्षित रखा जा सकता है. Scanner के जरिये documents को भी scan कर कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है.
इन Digital चित्र पर computer द्वारा processing भी किया जा सकता है. Processing मतलब Scan किए गए Document को Edit कर सकते हो.

कैसे काम करता है

Scanner एक shining Light को Document के उपर डालता है. जो light reflect होक एक Document की Image बनाती है और यह light photo Sensitive Element में रहता है. एक Device है जिसका नाम है Charged Couple Device यह charged light को Digital Image बनाके Computer के अंदर Store करता है. Print करने से पहले Document को Edit भी कर सकते हैं.

Microphone

यह भी एक Input Device है. Souds को Digital Form में Convert करके Store करता है. जैसे आप Audio Recorder और Voice Recorder को इस्तमाल करते है. इनका application बहुत ज्यादा है Video Recording, Movies बनाने में इन Microphone का बहुत योगदान है. Sound को Receive करता है Digital Signal में Convert करता है और Speaker के जरिये Output भी करता हैं.

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

मेरी कोसिस यही थी की आपको Input Device क्या है (what is input device in Hindi) और ये कितने प्रकार के होते हैं. इनकी जानकारी पूरी सरल भाषा आपको दे सकूं. ये जानकारी इसलिए जरुरी थी क्यूंकि दुनिया बदल रही है नई नई Technology हर रोज आ रही हैं. आगे इनपुट देविस आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ होंगे जैसे Keyboard अभी Laser के हो गए हैं और Mouse को तो लोग हात में पहने लगे हैं. ऊँगली से cursor को Move कर सकते हैं. अगर कुछ समझने में गलती हुई तो हमें जरुर बताएं.

उमीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा, कैसा लगा आप जरुर निचे comment कर के बताइए. अगर अभी बी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे. और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये. हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें. एक कदम स्वछता की और, जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

Hindi Me Jankari

7 COMMENTS

  1. Good morning sir,

    Mera ak question hai ki agr main entertainment se related website banata hu like Bollywood, Hollywood, Sports, Gadgets & Technology, to kya mujhe govt. se koi license ya website register krwani padegi?

  2. Hmj blog ki team se me kuch suggestion chahta hu ki aap apne blog pr konsi theme use kr rhe hai. Aur sath hi hr member ki post me about author me uski puri jankari alg se aa rhi hai. Aisa koi coding ke karan hai ya theme se plz help. WordPress pr blog bna rhe hai or hm abhi three member so aapse help chahiye.

    • Hello Giridhari ji, aapke sabhi sawalon ke jawab ke liye aap hame हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी. kyunki yahan ye sabhi cheezon ke jawab dena mumkin nahi hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here