Hindi Me Jankari YouTube
Home JVM (Java Virtual Machine)

JVM (Java Virtual Machine)

JVM एक software-based machine होता है जो की Java programs को run कराने के काम आता है. इसे किसी भी Operating System में install किया जा सकता है जैसे की Windows, OS X, और Linux.

JVMs allow करते हैं Java apps को run होने के लिए करीब सभी computer में.

JVM का Full Form होता है “Java Virtual Machine.” यह एक ऐसा मशीन है जो की process करता है instructions जो एक physical processor के तरह ही.

लेकिन इसमें Java code को एक .JAVA file से उसे सबसे पहले convert करना होता है instructions में जिसे की JVM समझ सके. ये binary format, जिसे की “bytecode” कहा जाता है, इसे process की जा सकती है one instruction at a time में या compiled किया जाता है एक .CLASS file में वो भी execution के पूर्व, जिससे की performance को improve किया जा सके.

जहाँ Java apps पूरी तरह से platform independent होते हैं (मतलब की उन्हें किसी भी platforms में run किया जा सकता है), वहीँ सभी Java programs compatible नहीं होते हैं सभी Java virtual machines के साथ.

JVMs को समय समय पर update किया जाता है नए features और support के साथ नए instructions के लिए. वहीँ Java को अक्सर जरुरत है एक minimum JVM version की जिससे की वो run कर सके.

ये terms JVM और JRE (Java runtime environment) को अक्सर पर्यवार्ची शब्दों के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है. Technically देखें तो JVM एक हिस्सा होता है JRE का, जिसमें शामिल है बहुत से libraries functions के और दुसरे files जो की Java programs reference के तोर पर इस्तमाल कर सकते हैं.
« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स