Hindi Me Jankari YouTube
Home JRE (Java Runtime Environment)

JRE (Java Runtime Environment)

JRE या “Java Runtime Environment” एक set होता है Software Tools का जिसका इस्तमाल होता है Java Applications की development करने के लिए.

ये combine करता है Java Virtual Machine (JVM), platform core classes और supporting libraries को. JRE एक हिस्सा होता है Java Developement Kit (JDK) का, लेकिन इसे separately भी download किया जा सकता है.

JRE का Full Form होता है “Java Runtime Environment” और इसे लिखा जाता है “Java RTE” भी. जैसे की आप शायद जानते हों की Java एक programming language होता है, जो की काफी similar होता है C के तरह.

वहीँ चूँकि ये एक नया language है, इसलिए इसे natively support बहुत से operating systems नहीं करते हैं. ऐसे में आपको एक Java Runtime Environment की जरुरत पड़ती है आपके computer में install होने की जिससे की Java applets और Java applications को run किया जा सके.

ये JRE, या Java RTE, को develop किया गया है Sun Microsystems के द्वारा (जो की creator हैं Java के) और इसमें शामिल है Java Virtual Machine (JVM), code libraries, और components, जो की जरुरी है Java programs को run करने के लिए.

ये JRE available होता है multiple computer platforms के लिए, जिसमें शामिल है Mac, Windows, और Unix.

ऐसे में अगर कोई computer में JRE installed न हो, तब Java programs को Operating System recognize न भी करें जिससे वो program run नहीं होंगे.

ये JRE software प्रदान करता है एक runtime environment जिसमें Java programs को execute किया जा सकता है, जैसे की software programs जिसे की fully compile किया जाता है computer के processor के लिए.

JRE software उपलब्ध होता है दोनों एक standalone environment और एक Web browser plug-in के तोर पर जो की allow करता है Java applets को run होने के लिए एक Web browser में ही.

« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स