Hindi Me Jankari YouTube
Home Java

Java

Java एक high-level programming language है जिसे की develope किया गया है Sun Microsystems के द्वारा. वैसे इसे असल में design किया गया था set-top boxes और handheld devices के लिए programs develope करने के लिए, लेकिन ये बाद में काफी पोपुलर हो गया web applications बनाने के लिए.

Java की syntax काफी similar होती है C++ के तरह लेकिन ये पूरी तरह से एक object-oriented programming language है.

उदाहरण के लिए, ज्यादातर Java programs में classes होते हैं जिनका इस्तमाल objects और methods को define करने के लिए किया जाता है, जिन्हें बाद में individual classes को assign किया जाता है.

Java बहुत ज्यादा strict होता है C++ से, मतलब की इसमें variables और functions को जरुर से explicitly define करना चाहिए. जिसका मतलब है की Java source code ज्यादा errors या “exceptions” उत्पन्न करते हैं दुसरे languages की तुलना में. लेकिन ये limit भी करती है दुसरे प्रकार के errors को जो की उत्पन्न होते हैं undefined variables या unassigned types.

Windows executables (.EXE files) या Macintosh applications (.APP files) के विपरीत, Java programs को operating system के द्वारा directly run नहीं किया जाता है, बल्कि Java programs को interpret किया जाता है Java Virtual Machine, या JVM के द्वारा, जो की run होता है multiple platforms में.

इसका मतलब है की सभी Java programs होते हैं multiplatform और ये अलग अलग platforms में run हो सकते हैं जिसमें शामिल हैं Macintosh, Windows, और Unix computers. लेकिन Java applications या applets को run होने के लिए JVM को जरुर से install करना होता है.

एक अच्छी बात ये भी है की, JVM को शामिल किया जाता है एक हिस्से के तोर पर Java Runtime Environment (JRE) की, जो की उपलब्ध होता है एक free download के तोर पर.

NOTE Oracle ने Sun Microsystems को acquire किया January, 2010 में. इसलिए Java को अब maintain और distribute किया जाता है Oracle के द्वारा.

File extensions: .JAVA, .JAV, .JAD, .JAR, .JSP, .CLASS
« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
466FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स