SERP क्या है और कैसे काम करता है?

आज हम जानेंगे की आखिर SERP क्या है. ये तो हम जानते हैं की Internet पर करोड़ों Pages हैं लेकिन हमारे लिए केवल कुछ ही जरुरी हैं अपने search के अनुसार. तो जब भी आप कुछ Search करते है Internet पर तब आपको उसके विषय में Search Results show करती है. या यूँ हम कह सकते हैं की जब भी कोई Search Engine पर कोई keyword के माध्यम से कोई चीज़ search करता है तब आपको Search Results में आपके query के अनुसार Search Results listed मिलती हैं. इन्ही Search Pages SERP भी कहा जाता है.

ऐसे में SERP (Search Engine Results Pages) का महत्व और भी बढ़ जाता है क्यूंकि अगर आप एक Blogger हैं और अगर आपके contents Google के SERP में show करें तब automatically आपके Blog पर Organic Traffic आएँगी. इससे आपको बहुत ही अच्छी traffic मिल जाएगी. लेकिन SERP के पहले में आना इतना आसान नहीं है क्यूंकि इसके लिए बहुत ही ज्यादा Competition है. इसलिए आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है की कैसे SERP काम करता है और कैसे हम अपने Contents को SERP के Top pages में Rank कर सकेंगे, जिससे की हमारी visibility बहुत ही बढ़ जाएगी. तो आज हम SERP क्या है और इसका क्या महत्व है के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और SERP क्या है के विषय में जानते हैं.

SERP क्या है (What is SERP in Hindi)

serp kya hai hindi

आसान भाषा में कहें तो SERP उन Webpages को कहा जाता है जिसे की Search Engines दर्शाते हैं जब आप कोई keyword को Search करते हैं. मुख्य रूप से Major Search Engines typically तिन प्रकार के lisings को अपने SERPs में display करती हैं :

  • Listings जिसे की Search engine spider के द्वारा Indexed कर दिया गया है
  • Listings जिन्हें की Search engine के directory में किसी इंसान के द्वारा Indexed कर दिया गया है
  • Listings जिनके लिए पैसे दिए गए हैं उन्हें Search Engine में List करने के लिए

SERP का Full Form है की “Search Engine Results Pages”. जिन्हें पता नहीं है ये Term SERP एक acronym है. तो जब भी आप कोई Google query create करते हैं तब जो pages आपको search results में दिखते हैं वो SERP हैं.

आपका Rank SERP में जो होता है उसे Page Rank भी कहा जाता है. तो ये obvious सी बात है की यदि आपकी Page Rank high हो तब automatically वो Search results के पहले Pages में Show करेंगे. और जिससे अपने आप ही आपके website पर ज्यादा लोग आयेंगे और आपके site पर impression बढ़ जायेंगे. Statistics से ये पाया गया है की 75% से भी ज्यादा लोग Search करते वक़्त First Page से आगे नहीं जाते हैं. तो जायज सी बात है की First Page पर आना कितना जरुरी बन जाता है किसी के लिए भी.

Search Engine Results Pages: वो क्या है और कैसे काम करता है

Search Engine Result Pages वो Web Pages होते हैं जिन्हें Users को serve किया जाता है जब वो कुछ online में search करते हैं, Search Engine जैसे की Google की मदद से. जब Users अपने Seach query को enter करते हैं (जहाँ वो मुख्य रूप से Specific term या phrases का इस्तमाल करते हैं जिन्हें की keyword भी कहा जाता है), जिसके बदले में Search Engine उन्हें SERP प्रदान करता है.

सभी SERP unique होते हैं, भले ही उन्हें समान Search Engine में ही क्यूँ न किया जाये समान keywords और Search queries का इस्तमाल कर. ऐसा इसलिए क्यूंकि सभी Search engines virtually अपने User के experience के अनुसार अपने results को present करते हैं. जो की बहुत सारे factors पर depend करता है जैसे की User’s Physical Location, browsing history और Social Settings. दो SERP समान दिख सकते हैं लेकिन उन दोनों में भी अंतर होता है.

SERPs के appearance constantly बदलते रहते हैं क्यूंकि Search Engines जैसे की Google, Bing और दुसरे Search Engines Providers अपने users को और भी बेहतर Results प्रदान करने की कोशिश करते हैं. वो निरंतर अपने Search Technology को बदलते रहते हैं इसलिए आज के SERP अपने पूर्व SERP से काफी मात्रा में अलग हैं.

‘Organic’ Results
SERPs में मुख्य रूप से दो प्रकार के Content होते हैं – “Organic” results और Paid Results. Organic Results उन web pages को कहा जाता है जो की Search Engine’s के Algoritms के अनुसार appear होते हैं. SEO Professionals जो की Web Content को optimize करने में specialize करते हैं और Website को rank करने में उनका बड़ा हाथ होता है वो इन Organic results के ऊपर ज्यादा काम करते हैं.

कुछ SERPs ज्यादा Organic results show करते हैं दूसरों के मुकाबले, ऐसा इसलिए क्यूंकि अलग अलग searches के अलग intent होते हैं. मुख्य रूप से तिन Primary types Internet Search होते हैं :

  • Informational
  • Navigational
  • Transactional

Informational searches उन searches को कहा जाता है जहाँ की User को ये लगता है की वो किसी भी topic पर information प्राप्त कर लेंगे. इस प्रकार के SERP में Ads लगाने का कोई मतलब नहीं होता है क्यूंकि ये low commercial intent वाले होते हैं. यहाँ लोग कुछ खरीदने के लिए नहीं आयेंगे.

Navigational queries उन्हें कहते हैं जहाँ की Users अपने search के द्वारा कोई specific website को locate करना चाहते हैं. इस case में ऐसा भी हो सकता है की User को किसी website का सही रूप से URL न मालूम हो और वो Search से उसे धुंडने की कोशिश कर रहा हो.

Finally, transactional searches उन्हें कहा जाता है जहाँ की Paid results मुख्य रूप से SERP में display किये जाते हैं. Transactional searches के high commercial intent होते हैं और search query में कुछ ऐसे keywords जैसे की “buy” का होना लघभग तय है जिससे ये Users के मन में कुछ खरीदने की चाहत पैदा करता है.

Paid Results
Organic Results के विपरीत Paid results में results को Search में दिखने के पैसे दिया जाता है Advitisers के द्वारा. अगर हम पहले की बात करें तब Paid Results पहले काफी छोटे हुआ करते थे, मुख्य रूप से Text based ads हुआ करते थे. जिन्हें Organic results के ऊपर प्रदर्शित किया जाता है.

इसलिए Paid Results का इस्तमाल सिर्फ वही कर सकते हैं जिनके पास investment के लिए पैसे उपलब्ध हैं. ये Organic results के तुलना में बहुत ज्यादा costly होते हैं.

SERP के Popular Features

यहाँ पर में आप लोगों के साथ SERP के कुछ बहुत ही Popular Features discuss करने वाला हूँ जिसके बारे में शायद आप अभी तक अनजान थे. तो चलिए फिर इनके बारे में अच्छे तरीके से जानते हैं.

Adwords (Bottom)

Description
Traditional Adwords ads बहुत से प्रकार में आते हैं, लेकिन इन सभी से जो सबसे common type है वो ये की जो Left-hand coloumn के Top और Bottom, ऊपर और निचे Organic Results के प्रदर्शित होते हैं. सभी Ads में Colored Lebel उनके बगल में होते हैं.

Obtainability
“Ads मुख्य रूप से Ranked होते हैं की वो कितने relevant हैं और वो कितने Useful हैं उन लोगों के लिए जो की इन्हें Search कर रहे होते हैं. बस इन्ही कुछ कारणों पर ही ये depend करता है.

Adwords (Top)

Description
Traditional Adwords ads बहुत से प्रकार में आते हैं, लेकिन इन सभी से जो सबसे common type है वो ये की जो Left-hand coloumn के Top और Bottom, ऊपर और निचे Organic Results के प्रदर्शित होते हैं. सभी Ads में Colored Lebel उनके बगल में होते हैं.

Obtainability
“Ads मुख्य रूप से Ranked होते हैं की वो कितने relevant हैं और वो कितने Useful हैं उन लोगों के लिए जो की इन्हें Search कर रहे होते हैं. बस इन्ही कुछ कारणों पर ही ये depend करता है.

Featured Snippet

Description
जब भी Google को किसी Question का Answer चाहिए और जो की core knowledge graph में स्तिथ नहीं होता है, तब वो attempt करता है की वही answer को index में खोजे. इससे ये होता है की एक Special class का Organic result बनकर तैयार हो जाता है जहाँ की Main Target Page से information extract होकर present रहती है.

Featured Snippets की higher CTRs होती है regular organic results के मुकाबले.

Obtainability
Featured Snippets, प्राय हर जगह में मेह्जुद रहती है :

  • ये प्राय SERP के First page पर स्तिथ रहती है
  • इसमें प्राय main page से Content extract किया जाता है जो की सही तरीके से किसी से भी query का जवाब देता है
  • ये उन pages के लिए ज्यादा महत्व रखती है जो की पहले से ही Rank कर चुकी होती है 1-5 में किसी भी Search query का.

Image Pack

Description
Images Packs उन results को कहा जाता है जो की एक Images Link के Horizontal row के तोर पर show होता है, और और जिन्हें अगर click किया जाये तब आपको Google Image Search मिलेगा. Images Packs किसी भी Orgainic Position में दिख सकता है.

Obtainability
Image Packs उन special results को कहा जाता है जो की केवल तभी appear होते हैं जब कोई Specific Searches को खोजा जाता है और उसमें visual content ही सबसे ज्यादा valuable होते हैं. वो Core organic algorithm से ज्यादा Ranking rules का इस्तमाल करते हैं.

Image Content के साथ ये recommend किया जाता है की कुछ best practices भी follow किया जाये जैसे की :

  • Descriptive file name
  • Descriptive alt text
  • Human-readable URL
  • Optimized image size
  • Title attribute included

In-Depth Article

Description
किसी भी Broad और ambiguous terms के लिए Google एक “in-depth” article का Block return करती है जो की almost indistinguishable होता है Organic results के मुकाबले. वो different ranking rules को follow करते हैं जो की core organic results से भिन्न होता है और बड़े publishers के द्वारा dominate किया जाता है. प्रतियेक Block में तीन articles होती हैं और जो एक organic position occupy करता है.

Obtainability
मुख्य रूप से In-depth articles को exclusively बड़े और high authoritative publishers ही जीतते हैं. जिनकी कुछ ख़ास विसेश्तायें होती है:

  • Long-form content (2000-5000 words)
  • Schema article markup
  • Authorship markup
  • Unique, high-quality writing

Knowledge Card

Description
Knowledge Cards (जो की Knowledge Graph के भाग होते हैं ) वो एक बहुत ही बड़ा ground cover करते हैं, semantic data human-edited sources से Semantic data जिसे की Google Index से extract किया जाता है तक, और private data partnership भी.

ये मुख्य रूप से Desktop Search में SERP के top में appear होती हैं.

Obtainability
सभी Knowledge Card के results या तो Human-edited data पर आधारित होते हैं या वो data agreements with partners के results के तोर पर appear होते हैं. इसी कारण के लिए Knowledge Card में appear होना किसी भी Site के लिए बहुत ही मुस्किल बात है.

ये जानना बहुत ही जरुरी है की कोन से keywords Knowledge Graph से प्रभावित हुए है क्यूंकि इसकी जानकारी होने से हमें keywords को prioritize करने में आसानी होगी इसके साथ ये जानने में भी सुविधा होगी की कैसे Google entity data को Store करता है.

Knowledge Panel

Description
Knowledge Panels (aka Knowledge Graph) Knowledge Cards के जैसे ही Semantic data को बहुत सारे Sources जैसे की human-edited sources जैसे की WikiData से extract किया जाता है, इसके साथ जो data को Google index से भी extract किया जाता है और इसके साथ private data partnerships से भी.
ये मुख्य रूप से Desktop Search में SERP के right में appear होती हैं.

Obtainability
सभी Knowledge Panel के results या तो Human-edited data पर आधारित होते हैं या वो data agreements with partners के results के तोर पर appear होते हैं. इसी कारण के लिए Knowledge Panel में appear होना किसी भी Site के लिए बहुत ही मुस्किल बात है.

ये जानना बहुत ही जरुरी है की कोन से keywords Knowledge Graph से प्रभावित हुए है क्यूंकि इसकी जानकारी होने से हमें keywords को prioritize करने में आसानी होगी इसके साथ ये जानने में भी सुविधा होगी की कैसे Google entity data को Store करता है.

Local Pack

Description
जो keywords जिन्हें की Google सोचता है की इनमें Local Intent मेह्जुद हैं उन्हें SERP हमेशा एक Local Pack में contain करता है जहाँ की Google द्वारा चुने गए सबसे महत्वपूर्ण तीन physical location को रखा जाता है.
ये Feature SERP को हमेशा dominate करता है Mobile में.

Obtainability
Local SEO विगत कुछ वर्षों में काफी बदल गया है और अभी Local features बहुत जल्द ही evolve कर रहा है. इसके यदि आपका भी कोई local business है तब आपको भी Google के Local Space से जल्द familiar होना होगा.

Local Teaser Pack

Description
Local Pack के जैसे ही एक three pack का local business result मेह्जुद रहता है जो की Map में दिखाया जाता है, इसके साथ कुछ additional information भी उसमें दिया जाता है जैसे की खुलने का समय, Reviews, Images इत्यादि.

Obtainability
Local SEO विगत कुछ वर्षों में काफी बदल गया है और अभी Local features बहुत जल्द ही evolve कर रहा है. इसके यदि आपका भी कोई local business है तब आपको भी Google के Local Space से जल्द familiar होना होगा

News Box

Description
Time-sensitive और Newsworthy topics Google News के माध्यम से एक Block of Results generate कर सकते हैं. जब से “in the news” वाला update आया है 2014 में, तब से बहुत सारे sites news block में rank करने में सक्षम हो रहे हैं.

Obtainability
Google News से results पाना एक बहुत ही different process है जो की Organic results से बहुत हद तक भिन्न है.

Related Questions

Description
Related Questions Card algorithmically-generated questions को Show करती है की जिन्हें Google को लगता है की वो Search से सम्बंधित रखते हैं. सभी question expand होकर ऐसे प्रतीत होते हैं की जैसे वो Features Snippet हो. Related Questions को Organic Results के साथ mix कर दिया जाता है और उनके location SERP में vary कर सकता है.

Obtainability
Related Questions ऐसे प्रतीत हो सकते हैं की जैसे वो किसी तरह से Featured Snippets से सम्बंधित हों. प्राय सभी cases में :

  • Related Questions को keywords with Featured Snippets भी कहा जाता है
  • जो Featured Snippet में विजेता हो वो Related Question का भी विजेता कहा जाता है
    Related Question में जीतकर आपको कोई छोटा सा CTR bumps दिखाई पड़ सकता है. लेकिन Related Questions हमें Featured Snippet keyword opportunities को ढूंडने में काफी मदद करता है.

Reviews

Description
Review stars और rating data कभी कभी products, recipes, और दुसरे relevant items के लिए भी display किये जाते हैं. Review/rating data को हमेशा से Destination URL और Snippet के बिच में show किया जाता है.

Results जिसमें कि ज्यादा अच्छा Rating होता है उसमें higher CTR होते हैं.

Obtainability
Google के Rules जिनके ऊपर results में Stars का होना depend करता है उन्हें अभी तक Publish नहीं किया गया है, और वो Industry के अनुसार differ करते हैं. लेकिन कम से कम Review के लिए Schema Markup का Page में होना आवश्यक होता है.

Shopping Results

Description
Paid Shopping results या Product Listing Ads (PLAs) जिनका इस्तमाल किया जाता है Products को sell करने के लिए directly, उनमें काफी rich information, जैसे की images और pricing मेह्जुद रहती है.

Obtainability
Adwords के जैसे ही Shopping भी Paid placement होता है.

आप भले ही Paid search business में हों या न हों लेकिन ये बहुत ही अच्छे चीज़ है की ये जानना की आप कब Organic results के लिए Paid resulst से compete कर रहे हैं.

Site Links

Description
जब भी कोई exact domain को search करता है तब Google हमेशा 10 site links की extended पैक को display करता है. इस full pack में 5 organic position जो की SERP में dominate करती है वो मेह्जुद रहती है.

Site Links आपके Site को कुछ इसप्रकार से मदद कर सकती है :

  • SERP से high CTR generate करके
  • Users को उनके जरुरत के Page तक जल्द से जल्द पहुंचाकर

Obtainability
तीन मुख्य कारण जो की drive करते हैं Site Links को SERP में appear होने के लिये :

1. Type of query – Site Links जो की appear होते हैं mainly branded terms पर
2. Site traffic – Site Links जो की मुख्य रूप से large branded sites with higher traffic में appear होते हैं
3. अपने Site पर SearchAction anchor markup का implementation होना

Tweet

Description
2015 से Google ने SERP में Tweets को directly display करना चालू कर दिया है जो की Organic Results के साथ mixed होकर display की जाती है. Google+ results के विपरीत Twitter में personalization का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है.

Obtainability
Twitter के results general sense में orgainc नहीं हैं, लेकिन वो किसी भी Brand के visual presence को SERP में जरुर बढ़ा देते हैं.

Videos

Description
Video results (especially YouTube) में thumbnail को display किया जाता है. वो पहले true vertical हुआ करते थे लेकिन आपभी वो ज्यादा organic enhancement प्रतीत होते हैं.

Obtainability
Video results केवल कुछ ही keywords के लिए appear होते हैं. कम से कम page में video schema markup का होना बहुत ही जरुरी होता है.

अब तक आप समझ ही गए होंगे की SERP क्या है और कैसे काम करता है. इसलिए यदि आपका कोई Website है या कोई Blog है तो उन्हें SERP के टॉप page में आना कितना जरुरी होता है. मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को SERP क्या है और ये कैसे काम करता है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को SERP के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख SERP क्या है और ये कैसे काम करता है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

HindiMe Community

22 COMMENTS

  1. Sir main aapse janna chahti hoon ki mere blog youngestadda.com par jo adsense laga huwa hai ussey mujhe per day 70 se 90 dollars ki income ho rahi thi but kuch dino se meri 50 se 60 dollars ki income hi ho rahi hai aisa kyun?

  2. Thank You Sir! Really Helpful Post For Understanding SERP. Can You Tell Me what plugin use for sidebar Popular Posts List?

  3. बहुत अच्छे से समझाया सर आपने ध्यान्यबाद आपका
    क्या आप इस वेबसाइट पर डोमेन और होस्टिंग के आलावा किसी paid सर्विस का उपयोग करते है

  4. हाय प्रभंजन,

    आपकी यह आर्टिकल मुझे बहुत ही अच्छा लगा क्योंकि मै इस टॉपिक्स पर बहुत दिनों से हिंदी में आर्टिकल ढूंड रहा था धन्यवाद्

    • धन्यवाद Deenbandhu जी. मुझे खुशी हुई की आपको मेरी article SERP क्या है और कैसे काम करता है पसंद आई.

  5. Hello sir this is great post I like this post like information about the seo sir meri news ki website hai uska seo kaise karoo or high quality backlink kaise banaaye please koi methods bataaye plzzz helf sir I regular follow of you

    • Hello Nathuram ji, Sunkar bahut achha laga ki aapko hamare post achhe lage SEO ke related अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here