Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Kilobit

Kilobit

एक kilobit होता है 10^3 या 1,000 bits.

एक kilobit (जिसे की abbreviated किया जा सकता है “Kb” में) इसमें शामिल होते हैं one thousand bits और ऐसे में करीब 1,000 kilobits होते हैं एक megabit में.

Kilobits (Kb) कफी छोटे होते हैं kilobytes (KB) की तुलना में, क्यूंकि 8 kilobits को मिलाकर ही एक single kilobyte बनता है. इसलिए, एक kilobit होता है one-eighth size एक kilobyte की.

Broadband Internet Connection से पहले, Internet connection की speed को अक्सर measure किया जाता था kilobits में. उदाहरण के लिए, एक 28.8K modem receive कर सकता है data up to 28.8 kilobits per second (Kbps). वहीँ एक 56K modem data receive कर सकता है up to 56 Kbps तक.

ज्यादातर ISPs अब offer करते हैं connection speeds करीब 10 Mbps या उससे ज्यादा, इसलिए kilobits का इस्तमाल आजकल नहीं के समान होता है.

लेकिन अगर आप एक file को download करते हैं एक server से जिसमें की बहुत ज्यादा bandwidth नहीं होती है, तब आपकी system शायद 1 Mbps से भी का speed में data receive करे. ऐसे case में, download speed को display किया जाता है kilobits per second में.

जहाँ kilobits का इस्तमाल data transfer rates measure करने के लिए होता है, वहीँ kilobytes का इस्तमाल file size को measure करने के लिए होता है.

इसलिए अगर आप download करें एक 800 KB file वो भी 400 Kbps की speed में, तब ये लेगा करीब 16 seconds (न की 2). ऐसा इसलिए क्यूंकि 400 kilobits per second समान होती है 50 kilobytes per second के जैसे.

« Back to Wiki Index
16,830FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe