Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home KVM Switch

KVM Switch

KVM switch एक ऐसा switch होता है जो की आपको allow करता है multiple computers को इस्तमाल करने के लिए वो भी समान keyboard, video display, और mouse के साथ में.

KVM Switch का Full Form होता है “Keyboard, Video, और Mouse switch.” वैसे देखा जाये तो हम में से ज्यादातर लोगों को एक समय में दो computers इस्तमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती है. बल्कि मैं कहूँगा की एक समय में एक computer का इस्तमाल करना भी कभी कभी एक बड़ा challenge हो जाता है.

लेकिन ऐसे भी situations होते हैं जहाँ की एक single keyboard, mouse, और display का इस्तमाल करना वो भी multiple machines के साथ एक बहुत ही practical बात बन जाती है.

उदाहरण के लिए, software programmers इस्तमाल करते हैं एक KVM switch वो भी alternate करने के लिए दो या उससे ज्यादा computers के साथ जिनमें की अलग अलग operating systems का इस्तमाल होता है. ये allow करता है उन्हें उनके software को test करने के लिए multiple platforms में जन एक crossplatform application को develop किया जा रहा होता है.

Network administrators अक्सर इन KVM switches का इस्तमाल करते हैं एक साथ multiple servers को monitor और control करने के लिए. ये KVM switches support करते हैं eight या उससे ज्यादा computers एक ही समय में.

केवल एक button को press करने पर KVM switch को On किया जा सकता है, अब administrator आसानी से देख सकते हैं किसी भी machine के display को जो की connected होते हैं switch के साथ और साथ में उसे control भी कर सकते हैं एक single keyboard और mouse की मदद से.

जी बिलकुल ही, KVM switches का इस्तमाल एक home user दैनिक कार्यों को करने के लिए भी कर सकता है. कुछ लोगों को अपने desk में दो computers रखना पसदं होता है, जैसे की एक home और दूसरा work computer, या एक Mac और एक PC. ऐसे में, एक KVM switch आसानी से accommodate कर सकता है दोनों ही machines को, साथ में उन्हें allow कर सकता है same monitor, keyboard, और mouse को share करने के लिए.

क्यूंकि प्रत्येक की एक की ही जरुरत होती है, वहीँ परिणाम स्वरुप आपको desk काफी साफ सूत्रा दिखाई पड़ेगा. इससे आप उस desk पर दुसरे चीज़ें भी रख सकते हैं जैसे की papers, mail, और दूसरी चीज़ें.

चूँकि ज्यादातर keyboards और mice एक USB connection का इस्तमाल करते हैं, इसलिए ज्यादातर KVM switches में USB ports शामिल होता है. वहीँ पुराने models में PS/2 या serial ports पाए जाते हैं.

इसमें monitor के लिए connection या तो एक VGA या DVI port, या फिर दोनों भी हो सकते हैं. अगर आप चाहते हैं की एक KVM switch का इस्तमाल करना आपके computer setup के लिए, तब ये निश्चित करें की उसके ports match करने चाहिए display और input devices के साथ जिन्हें की आप इस्तमाल करने वाले होते हैं.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe