Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Lightning

Lightning

Lightning एक proprietary I/O interface होती है जिसे की design किया गया है Apple के द्वारा अपने mobile devices के लिए, जैसे की iPhone, iPad, और iPod. इसे सबसे पहले introduce किया गया September 2012 में, वो भी उस समय के iPhone 5 और नयी iPod models के साथ.

वहीँ बाद में इन्हें add कर दिया गया iPads में, जिसके लिए सबसे पहले 4th generation iPad और first generation iPad mini का इस्तमाल किया गया. ये Lightning interface ने replace कर दिया पहले के “dock connector,” को जो की पहले इस्तमाल होता था Apple products के साथ सन 2003 में.

इस Lightning connector में eight pins होती हैं और ये करीब एक तिहाई size की होती है 30-pin dock connector के मुकाबले. इसमें side में mobile latches के स्थान पर इन Lightning connector में छोटे divots होते हैं प्रत्येक side में जो की allow करते हैं इसे अलग अलग जगहों में snap करने के लिए.

बिना किसी magnets या clips के ही, इन Lightning connection को काफी ताकतवर design किया गया होता है जो की device को upside down भी hold कर सकें वो भी बिना किसी cable detaching के.

दुसरे I/O interfaces, जैसे की USB, Firewire, और पहले के dock connector के स्थान पर, ये Lightning connector असल में reversible होते हैं. इसमें connection पूरी तरह से symmetrical होती है और connector को insert किया जा सकता है किसी भी तरीके से एक Lightning port में. इसका मतलब है की ये नामुमकिन होता है cable को upside down insert करना, जो की इसे आसान बनाता है plug in और साथ में wear and tear को कम भी करने में सहायता प्रदान करता है interface में.

इसमें pins के order को recognize किया जाता है dynamically वो भी device के द्वारा जब connection बनाया जाता है, जो की allow करता है power और data को flow होने देना correct channels के माध्यम से.

ये नाम “Lightning” को अक्सर correlate किया जाता है Thunderbolt, एक दूसरा I/O port होता है जिसे की Apple ने तैयार किया ठीक उसी समय में जब Lightning interface को introduce किया गया था.

लेकिन Thunderbolt के विपरीत, Lightning पूरी तरह से proprietary होती हैं और इसे केवल Apple products के साथ में ही इस्तमाल किया जाता है. वैसे ज्यादातर mobile devices (जैसे की Android phones) में standard mini-USB या micro-USB ports होते हैं, ऐसे में अगर आपके पास एक Apple device हो, तब इसके लिए आपको एक Lightning cable की जरुरत जरुर से होगी इसे charge और data transfer करने के लिए.

« Back to Wiki Index
16,827FansLike
2,904FollowersFollow
611FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe