iPhone क्या है और इसका इतिहास

iPhone क्या है? ये सवाल का जवाब शायद हम में से 99% लोगों को पता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को बस इसके बेहतरीन quality और features के बारे में ही पता है। साथ ही उन्हें बस यही पता है की यह एक उम्दा quality का फ़ोन है।

जैसे की हम सभी जानते हैं की Apple Inc Company का यह सबसे popular product रहा है जिसे की users के द्वारा काफी पसंद किया गया। अभी लगभग 12 सालों से भी अधिक हो चुके हैं की जब पूर्व Apple CEO Steve Jobs ने iPhone के पहले model को सन 2007 में launch किया था।

यह एक ऐसा smartphone बना जिसने की phones के प्रति हमारी दृष्टीकोन को ही बदल के रख दिया था। इसके आने से लोगों को ये पता चला की एक छोटे से phone से भी इतना कुछ किया जा सकता है जो की पहले सोच पाना भी संभव नहीं था।

iPhone की जितनी भी बात की जाये वो कम है क्यूंकि ये बाकि smartphones के मुकाबले बेहतर होता है, इसमें company quality के ऊपर ज्यादा ध्यान देती है, quantity के मुकाबले। Features का तो बात ही अलग है।

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आपको लोगों को iPhone क्या है हिंदी में के विषय में जानकारी दे दी जाये जिससे लोगों को इसे समझने में आसानी हो। तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

आईफ़ोन क्या है – What is iPhone in Hindi

iPhone एक ऐसा smartphone है जिसे की Apple Inc। के द्वारा manufacture किया गया है। यह एक ऐसा अद्भुत product है जो की एक computer, iPod, digital camera और cellular phone को एक ही device में integrate कर बनाया गया है जिसमें एक touchscreen interface होता है।

iPhone Kya Hai Hindi

ऐसी अनोखी सोच का device सबसे पहले Apple ने iPhone में ही बनाया। iPhone में operating system के हिसाब से iOS operating system का इस्तमाल होता है।

पूर्व Apple CEO Steve Jobs ने सबसे पहली बार iPhone को public में January 9, 2007 में, Macworld 2007 conference, San Francisco में launch किया था। उसी साल June 29 में इसे sale के लिए रखा गया था।

Apple ने करीब 13 million iPhones को पहले five quarters को बेचा था। और यह number प्रति वर्ष बढ़ता ही गया। फिर सन 2011, Apple ने ये announce किया की उन्होंने करीब 100 million iPhones की selling की। सूत्रों के अनुसार, एक survey से पता चला की 2018 तक करीब 3.2 million apps available हैं Apple App Store में।

जिसमें कुछ Free हैं और कुछ Paid Apps। वहीँ प्रतिवर्ष Apple अपने नए models को नए features के साथ launch करता है।

आईफोन कितने का आता है?

एप्पल वेबसाइट पे आपको iPhone SE, ₹49900 से इ कर iPhone 14 Pro Max 1TB की कीमत ₹189900 तक आ जायेगा।

iPhone के Models क्या हैं?

Apple regularly अपने नए iPhone models release करता रहता है, जिसमें नए features रखा जाता है और साथ में design में भी काफी changes किये जाते हैं।

पिछले साल 2021 में, iPhone 13 Pro में प्रोमोशन के साथ 6.1 इंच का सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है, लेकिन इसका बड़ा आकर्षण टेलीफोटो कैमरा शामिल करना है, इसके अलावा आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी के साथ आने वाले वाइड और अल्ट्रा वाइड कैमरे भी हैं। यह नाइट मोड फोटोग्राफी के लिए LiDAR स्कैनर के साथ आता है और किसी भी iPhone की तुलना में अधिक स्टोरेज के लिए 1 TB मॉडल पेश करता है।

वहीँ 2022 में iPhone के नए version iPhone 14 & 14 Plus release किया गया। नए iPhone 14 models में आपको safety-focused features देखने को मिलेंगे जिसमें शामिल हैं Crash Detection और Emergency SOS via satellite। iPhone 14 और 14 Plus एक नया डुअल-कैमरा सिस्टम भी प्रदान करता है, जिसे कम रोशनी में फोटोग्राफी को अगले स्तर तक ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

iPhones की पूरी List

अभी तक iPhone के models में करीब twenty-one iterations आ चुके हैं। जैसे की मैंने पहले भी बताया है की company हमेशा users को premium content देने के लिए चाहती है जो की पहले से किसी भी manufacturers ने नहीं बनाया हो। वो अपने quality के साथ समझोता नहीं करना चाहते हैं।

तो चलिए विस्तार में iPhones की सभी Models के विषय में जानते हैं, उनके features, specifications और designs के साथ।

The First iPhoneiPhone 3G Models
iPhone 4 Models iPhone 5 Models
iPhone 6 ModelsiPhone SE
iPhone 7 Models iPhone 8 Models
iPhone X ModelsiPhone 11 Models
iPhone SE (2nd Gen)iPhone 12 Models
iPhone 13 ModelsiPhone SE (3rd Gen)
iPhone 14 Models

iPhone के Advantages

यहाँ पर हम जानेंगे की iPhone के advantages क्या हैं ।

1.  iPhone में बहुत ही कम lag या hang होता है, बाकि smartphones की तुलना में।

2.  इसमें बहुत ही बेहतर cpu और gpu होता है जिससे इसकी performance और optimization दोनों बढ़ जाती है।

3.  इसकी battery life सबसे बेहतर होती है।

4.  इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है क्यूंकि Apple ने इसे ज्यादा user friendly बनाया है।

5.  इसकी superior audio quality होती है – तीनों mic, speaker और loud speaker भी।

6.  इसकी Camera quality के सामने DSLR भी फीके पड़ जाते हैं।

7.  इसकी UI (user interface) बहुत ही बढ़िया और simple होती है।

8.  CPU और GPU के बढ़िया होने से इसमें बड़े apps और games बहुत ही smooth चलती है, Andorid mobile के तुलना में।

9.  iPhone ने अपनी एक ऐसी brand बना दी है, अगर आप एक iPhone के owner हैं तब आपको लोग एक अलग ही ढंग से देखेंगे क्यूंकि इससे आपके status में एक premium feel आ जाती है।

10. iOS बहुत ही ज्यादा stable होती है Android की तुलना में, जिससे इसमें glitches और crashes होना बहुत ही less common बात है।

11.  ये phone दिखने में एक premium look देते हैं।

12.  ये बहुत ही ज्यादा secure होते हैं बाकियों की तुलना में।

iPhone के Disadvantages

यहाँ पर हम iPhone के disadvantages के विषय में जानेंगे।

1.  सबसे बड़ी जो की इसकी disadvantage हैं वो ये की इनकी price बाकियों के तुलना में थोडा ज्यादा costly होते हैं।

2.  इनके Apps या music को इस्तमाल करने के लिए आपको इन्हें खरीदना होता है। मतलब की इसमें बहुत ही कम free apps हैं।

3.  इसके parts बहुत ही costly होते हैं और आसानी से नहीं मिलते हैं।

4.  आप इसमें externally memory card दाल नहीं सकते हैं। जो है बस internal memory ही होती है।

5.  iPhones को root करना इतना आसान नहीं होता है।

6.  ये ज्यादा coslty होने के कारन users को चोरी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

क्यूँ Apple ने अपने कुछ मॉडल को Skip कर दिया है?

क्या आप जानते हैं कि आईफोन 2 नहीं है? Apple द्वारा पहली पीढ़ी का iPhone बनाने के बाद, उसके बाद जो आया वह 3G इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में था, इसलिए iPhone 2 को छोड़ दिया गया। Apple ने iPhone 9 को क्यों छोड़ा?

कोई iPhone 9 नहीं था क्योंकि Apple सीधे iPhone X के पास गया था, यह निर्णय इस आधार पर किया गया था कि इसे पहले iPhone रिलीज़ के दसवें वर्ष में रिलीज़ किया गया था। Apple चीजों को अपने तरीके से करने के लिए जाना जाता है, इसलिए स्पष्ट रूप से हम हैरान नहीं हैं।

हम वर्षों से iPhone के इतिहास के बारे में सीखना पसंद करते हैं, और हम आशा करते हैं कि आपने भी किया! वापस जाँच करना और सभी नवीनतम मॉडलों के साथ अप-टू-डेट रहना सुनिश्चित करें क्योंकि iPhone का विकास और विकास जारी है।

किन देशों में आईफोन की क़ीमत कम होती है?

यदि हम सभी देशों में आईफोन की क़ीमत को लेकर थोड़ा रीसर्च करें तब पाएँगे की, आइफ़ोन काफ़ी ज़्यादा कम क़ीमती है कुछ देशों में जिसमें शामिल हैं United States, Canada, Australia, Singapore और UAE।

आईफोन की क़ीमत भारत में इतनी ज़्यादा क्यूँ है?

भारत में आईफोन की क़ीमत ज़्यादा होने की काफ़ी सारे कारण है जिसमें शामिल हैं GST, import duties, third party vendors इत्यादि।

Apple iphones कब सस्ता होगा ?

Apple जब नया iPhone Model launch करता है, तब पुराने models के दाम अपने आप ही कम हो जाता है। साथ ही कई festival के ocassion में भी iPhones की कीमत company के द्वारा कम की जाती है ताकि users उन्हें सस्ते कीमतों में खरीद सकें.

Apple का mobile खरीदने के लिए credit card क्यूँ ज़रूरी पड़ता है ?

यदि आप एक नया Apple का mobile खरीदना चाहते हैं तब या तो आप पूरा cash देकर खरीद सकते हैं या फिर उसे EMI में भी खरीद सकते हैं और जिसके लिए credit card का होना बहुत आवश्यक होता है। चूँकि iPhones की कीमत बहुत ज्यादा होती है इसलिए पूरा cash देकर इसे खरीद पाना उतना आसान बात नहीं है लेकिन credit card के मदद से बड़े ही आसानी से किस्तों में सभी खरीद सकते हैं.

अपने आइफ़ोन की voice language कैसे बदले ?

यदि आप अपने mobile phone (iPhone का) voice language बदलना चाहते हैं तब इसके लिए आपको पहले settings में जाना होगा, फिर Siri & Search option को click करना होगा, फिर Siri Voice में जाकर उसका language आप चाहें तो बदल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका iPhones internet से connected होना बहुत जरुरी होता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को iPhone क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को iPhone क्या है के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह post iPhone क्या होता है अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

पिछला लेखफोन का आविष्कार किसने किया?
अगला लेखपासपोर्ट कैसे बनाये: क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here