Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Lion

Lion

Lion एक दूसरा नाम है Mac OS X 10.7 का, जो की आठवां version है Apple’s desktop operating system की. इसे release किया गया था July 20, 2011 में, करीब दो साल बाद जब Mac OS X 10.6 Snow Leopard को launch किया गया था और वहीँ इसे Mac OS X 10.8 Mountain Lion के पहले release किया गया था.

Lion असल में पहला version था Mac OS X की जिसे की release किया गया था Mac App Store में और वहीँ इसे एक DVD में बेचा नहीं गया जैसे की पहले के operating system version को बेचा जाता था.

Mac OS X 10.7 Lion एक बहुत ही popular substantial updates थी Mac OS X के लिए क्यूंकि इसमें करीब 250 से ज्यादा नए features शामिल किये गए थे. इनमें से सबसे ज्यादा popular की अगर बात की जाये तब, Lion में काफी सारे features शामिल किये गए थे iOS से, Apple की mobile operating system जो की run करती है iPhone और iPad में.

उदाहरण के लिए, Lion support करता था काफी सारे नए multi-touch gestures, जैसे की swiping, जिससे switch किया जा सकता है applications के बीच में और साथ में navigate किया जा सकता है webpages के बीच में. साथ में, user interface को भी update किया गया जिससे की ये दिखाई पड़ सके iOS के तरह, जिसमें hidden scroll bars और एक bouncing animation होते हैं जब आप scroll past करें top या bottom को एक page के.

Mac OS X 10.7 को iOS के तरह बनाने के चक्कर में, Apple ने introduce किया system-wide support वो भी full-screen apps के लिए, जो की hide करती है menu bar को और साथ में allow करती है current application को fill करने के लिए entire screen को. Apple के खुद के काफी सारे applications को जिनमें शामिल हैं Safari, Mail, iPhoto, और Pages, उन्हें भी update किया गया full-screen support के साथ. इसलिए जब Lion को release किया गया, तब बहुत से third-party applications को भी update किया गया उसके तुरंत बाद ही.

Lion में introduce किया गया “Launchpad” (जो की काफी similar था Launcher के जैसे वहीँ इसमें शामिल थे काफी सारे पुराने versions Mac OS के), जो की प्रदान करते थे one-click access सभी programs को जो की installed होते थे Applications folder में. आखिर में, Lion में एक “Resume” feature भी add kकिया गया जो की save करता है state of open windows को applications में, इससे होता ये है की वो फिर से reappear हो जाते हैं automatically जब आप एक program को reopen करते हैं या अपने system को restart करते हैं.

Lion software का आखिरी update था 10.7.5, जिसे की release किया गया October 4, 2012 में.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe