YouTube Subscription
Home Macintosh

Macintosh

Macintosh एक line की desktop और laptop computers होती हैं जिन्हें की Apple के द्वारा develop किया जाता है. प्रत्येक Macintosh computer, या Mac में run होता है एक version Mac OS की, जो की Apple की desktop operating system होती है. सन 2001 से, सभी Macs में run होते हैं Mac OS X, एक redesigned version वो भी original Mac OS का जिन्हें की बनाया गया होता है NeXTSTEP operating system से.

Original Macintosh, जिसे की release किया गया था सन 1984 में, वो ऐसा पहला personal computer था जिसमें की एक graphical user interface, या GUI का इस्तमाल किया गया था. यह एक all-in-one machine था जिसमें की एक color display था और साथ में इसमें एक mouse और एक keyboard भी शामिल था. पिछले कुछ दशकों में, Apple ने कई अलग अलग प्रकार के Macintosh computers release की है, जिसमें शामिल हैं all-in-one models, system units (जिसमें की Monitor शामिल नहीं होता है) और portable computers.

चलिए कुछ current Macintosh line के Models के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. Mac Pro – एक professional desktop computer जिसे की बेचा जाता है एक system unit के तोर पर
2. iMac – यह एक all-in-one desktop computer होता है की जिसे की घर और pro users को ध्यान में रखकर बनाया गया है
3. Mac mini – एक small desktop computer जिसे की design किया गया है home और server purposes के लिए
4. MacBook Pro – एक portable computer जिसे की students और pro users के लिए बनाया गया है
5. MacBook Air – एक lightweight portable computer जिसे travelers या यात्रियों के लिए design किया गया है

वैसे तो Macs technically personal computers (PCs) होते हैं, वहीँ ये term PC का इस्तमाल अक्सर ऐसे computers को describe करने के लिए किया जाता है जो की run करते हैं Windows या Linux. ऐसे में, Macs को अक्सर एक personal computer के तोर पर refer किया जाता है न की PCs के तरह.

वहीँ PCs के अलग अलग हिस्सों को जहाँ बहुत सारे अलग अलग companies manufacture करते हैं, वहीँ लेकिन Apple ही design और manufacture करता है सभी Macintosh computers को.

« Back to Wiki Index
16,457FansLike
1,989FollowersFollow
497FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स