YouTube Subscription
Home NAND (NOT AND)

NAND (NOT AND)

NAND सबसे common type की flash memory होती है. वहीँ इसका इस्तमाल बहुत से प्रकार के storage devices में होता है, जिसमें शामिल है SSDs, USB flash drives, और SD cards. NAND memory non-volatile होती है, जिसका मतलब है की ये data को store करके रखती है जब Power को बंद भी कर दिया जाये तब भी.

NAND का Full-Form क्या है?

NAND एक acronym नहीं है. बल्कि, ये term NAND असल में short form होता है “NOT AND,” का जो की एक boolean operator और logic gate होता है. NAND operator पैदा करता है एक FALSE value केवल तभी जब दोनों ही values inputs के TRUE हों. इसे NOR operator के साथ contrast भी किया जा सकता है, जो की केवल पैदा करता है एक TRUE value अगर दोनों inputs FALSE हों.

NAND vs NOR Flash Memory

NAND flash memory में एक integrated circuit होती है जो की इस्तमाल करता है NAND gates का data को store करने के लिए memory cells में. NOR flash memory store करती है data वो भी NOR gates के इस्तमाल से. वहीँ जहाँ NOR devices data को faster read करते हैं, वहीँ ये slower होते हैं data को write करने में और ये data को उतनी efficiently store नहीं करते हैं.

NAND devices data को write और erase करती हैं faster और साथ में store करती हैं significantly ज्यादा data यदि हम इसकी तुलना करें NOR devices की तुलना में उसी समान physical size में.

Overall, NAND storage ज्यादा efficient होते हैं NOR की तुलना में, यही कारण है की क्यूँ NAND सबसे ज्यादा popular type की flash memory होती है. जैसे जैसे read और write speeds improve हुई, NAND devices ज्यादा faster बन गयी traditional hard drives की तुलना में. यही कारण है की, SSDs और integrated flash memory ने replace कर दिया HDDs को काफी सारे computers में.

« Back to Wiki Index
16,405FansLike
1,997FollowersFollow
476FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स