Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home SD (Secure Digital)

SD (Secure Digital)

SD एक प्रकार की memory card होती है जिसका इस्तमाल data को portable electronic devices में store करने के लिए होता है.

उदाहरण के लिए, digital cameras, video recorders, smartphones, और portable music players.

SD का Full-Form होता है “Secure Digital.”

SD cards को removable storage (न की इसे internal या external storage कहा जाता है) भी माना जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इन्हें आसानी से insert और remove भी किया जा सकता है एक compatible device से.
सबसे पहले SD cards को introduce किया गया सन 1999 में.

ये वहीँ समान form factor का इस्तमाल करते हैं जैसे की मेह्जुदा MultiMediaCard (MMC) format करते हैं, लेकिन ये थोड़े ज्यादा मोटे होते हैं (2.1 mm vs 1.4 mm).
एक Standard SD Card की dimensions होती हैं कुछ इस प्रकार :

  • 24 mm wide
  • 32 mm tall
  • 2.1 mm thick

प्रत्येक SD card की एक slanted upper-right corner होती है जो की ये ensure करती है की card को केवल ही दिशा में insert किया जा सके.

Card की बायीं और एक physical slider मेह्जुद होता है जो की card को रोकता है written (read-only) होने से जब उसे move किया जाये LOCK position में.

Secure Digital का यह “secure” हिस्सा refer करता है इसकी built-in DRM protection technology को. इसमें SD format support करती है Content Protection वो भी Recordable Media (CPRM) के लिए, जो की दूर करती है protected content को read होने से दुसरे storage device के द्वारा.

जब से इसे introduce किया गया है सन 1999 से, यह SD card format में काफ़ी सारे बदलाव देखे गए हैं. यहाँ नीचे में SD Card के अलग अलग versions की जानकारी प्रदान की गयी है, वहीँ इन्हें list की गयी है उनके storage capacity और maximum data transfer rate के अनुसार.

1. SD – 2 GB capacity, 12.5 MB/sec

2. SDHC – 32 GB capacity, 25 MB/sec

3. SDXC – 2 TB capacity, 312 MB/sec

4. SDUC – 128 TB capacity, 985 MB/sec

एक अलग version की SD, जिसे की microSD कहा जाता है, उसे introduce किया गया सन 2005 में. ये microSD cards बहुत ही छोटे होते हैं SD Cards की तुलना में, वहीँ इनकी dimensions होती हैं 11 mm x 15 mm x 1mm.

छोटे devices जैसे की GoPros और smartphones में microSD slots होते हैं जिससे की device की overall size जितना हो सके कम किया जा सके. microSD cards को एक standard SD card slots में भी इस्तमाल किया जा सकता है वो भी एक microSD-to-SD adapter के इस्तमाल से.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
672FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe