YouTube Subscription
Home ODBC (Open Database Connectivity)

ODBC (Open Database Connectivity)

ODBC का Full-Form होता है “Open Database Connectivity.” ऐसे तो बहुत से अलग अलग प्रकार के databases available हैं, जैसे की Microsoft Access, Filemaker, और MySQL, वहीँ ये महत्वपूर्ण होता है की एक ऐसा standard तरीका खोजा जाये जिससे की data की transferring किया जा सके to और from प्रत्येक प्रकार के database के बीच में. ख़ास यही कारण है की, the SQL Access group ने बनाया ODBC standard को वो भी सन 1992 में.

कोई भी application जो की support करता है ODBC को वो access कर सकता है information को वो भी एक ODBC-compatible database से, फिर चाहें कोई भी database भले ही database management system इस्तमाल कर रहा हो.

एक database को ODBC-compatible बनने के लिए, इसमें एक ODBC database driver शामिल होना सबसे ज्यादा जरुरी है. ये allow करता है दुसरे applications को connect और access करने के लिए information वो भी एक अलग database से जिसमें की एक standard set of commands मेह्जुद हो. ये driver translates करती है standard ODBC commands को ऐसे commands में जिन्हें की ठीक रूप से समझा जाता है database’s proprietary system के द्वारा.

इन सभी चीज़ों के लिए ODBC का धन्यवाद् देना चाहिए, जो की एक ऐसा single application (जैसे की Web server program) होता है जो की access कर सकता है information वो भी काफ़ी सारे अलग अलग databases से, जिसके लिए केवल वही समान set की commands को ही इस्तमाल में लाया जाता है.

« Back to Wiki Index
16,454FansLike
1,987FollowersFollow
498FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स